Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Gujarat CM Oath Ceremony: गुजरात में आज से भूपेंद्र पटेल सरकार 2.0; भव्य समारोह में PM मोदी, शाह समेत ये दिग्गज रहे मौजूद

Gujarat New CM Oath Ceremony: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता भूपेंद्र पटेल ने आज गांधीनगर में लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। दोपहर 2 बजे गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड मैदान में राज्यपाल आचार्य देवव्रत उन्हें राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। समारोह में प्रधानमंत्री […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Dec 13, 2022 10:46
Share :

Gujarat New CM Oath Ceremony: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता भूपेंद्र पटेल ने आज गांधीनगर में लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। दोपहर 2 बजे गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड मैदान में राज्यपाल आचार्य देवव्रत उन्हें राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। सूत्रों के अनुसार, भूपेंद्र पटेल के साथ लगभग 16 कैबिनेट मंत्री भी आज शपथ लेंगे और मंगलवार से अपने-अपने कार्यालयों का कार्यभार संभाल लेंगे।

Bhupendra Patel Swearing In Ceremony: भूपेंद्र पटेल ने ली CM पद की शपथ, कैबिनेट में इन्हें किया गया शामिल

Gujarat New CM Oath Ceremony Updates…

  • सीएम भूपेंद्र पटेल के साथ इन्हें मंत्रिपद की दिलाई गई शपथ

    कैबिनेट मंत्री

    1- कनुभाई देसाई
    2- ऋषिकेश पटेल
    3- राघवजी पटेल
    4- बलवंत सिंह राजपूत
    5- कुंवरजी बावलिया
    6- मुलुभाई बेरा
    7- भानुबेन बाबरियाठ
    8- कुबेर डिडोर.

    राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

    9- हर्ष सांघवी
    10- जगदीश विश्वकर्मा

    राज्यमंत्री

    11- मुकेश पटेल
    12- पुरुषोत्तम सोलंकी
    13- बच्चू भाई खाबड़
    14- प्रफुल्ल पानसेरिया
    15- भीखू सिंह परमार
    16- कुंवरजी हलपति

  • बीजेपी नेता हर्ष सांघवी और जगदीश विश्वकर्मा ने गुजरात कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली।

  • बीजेपी के भूपेंद्र पटेल ने लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
  • गुजरात के मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का परिवार उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गांधीनगर के हेलीपैड ग्राउंड पहुंचा।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले- केंद्र सरकार ने 1.25 लाख करोड़ रुपये का काला धन बरामद किया

  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, एमपी के सीएम एसएस चौहान, कर्नाटक के सीएम बी बोम्मई, असम के सीएम एचबी सरमा, उत्तराखंड के सीएम पीएस धामी और त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने गांधीनगर में गुजरात के सीएम मनोनीत भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया।
  • गांधीनगर में गुजरात के मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी पहुंचे।
  • गुजरात के मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अहमदाबाद हवाईअड्डे पर पहुंचे।

  • गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गांधीनगर पहुंचे। उन्होंने कहा कि पहली बार बीजेपी को गुजरात में इतनी बड़ी जीत मिली है। मैं गुजरात के सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं।
  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गुजरात के भावी मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गांधीनगर पहुंचे।
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री मनोनीत भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गांधीनगर पहुंचे। उन्होंने कहा कि यह गुजरात (कर्नाटक में) दोहराया जाएगा। गुजरात की जीत सभी राज्य सरकारों को संदेश देती है कि अगर आप विकास कार्य करते हैं तो सत्ता समर्थक लहर हो सकती है।
  • गुजरात के भावी मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अहमदाबाद हवाईअड्डे पर पहुंचे।

  • वीरमगाम से चुने गए हार्दिक पटेल ने कहा कि मैं बहुत युवा विधायक हूं। मैं सिर्फ पार्टी के लिए काम करने में विश्वास रखता हूं। भाजपा तय करेगी कि वह किसे मंत्रिमंडल में रखना चाहती है। पार्टी मुझे जो भी जिम्मेदारी देगी, मैं उसे खुशी-खुशी स्वीकार करूंगा।
  • मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गांधीनगर पहुंचे नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कहा कि हम यहां गुजरात की जीत का जश्न मनाने आए हैं। गठबंधन में हमें (नागालैंड में) चुनाव जीतने का पूरा भरोसा है।”
  • शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि मैं बीजेपी को अपार समर्थन देने के लिए गुजरात के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने इतिहास रच दिया है। मैं भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता को भी धन्यवाद देना चाहता हूं।
  • बीजेपी महिला मोर्चा मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले नेताओं का स्वागत करती दिखीं।

राज्य गठन के बाद से किसी पार्टी की सबसे बड़ी जीत

बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में 156 सीटों पर जीत हासिल की, जो कि 1960 में राज्य के गठन के बाद किसी भी पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की सबसे बड़ी संख्या है। 1960 में इस राज्य की स्थापना के बाद से गुजरात में भाजपा की लगातार सातवीं विधानसभा चुनाव जीत है।

कौन हैं भूपेंद्र पटेल

पटेल ने 13 सितंबर 2021 को गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्हें पहली बार 12 सितंबर, 2021 को भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया था। उन्होंने मेमनगर नगर पालिका में एक सदस्य के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की और 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव में निर्वाचन क्षेत्र (अहमदाबाद) घाटलोडिया से विधायक के रूप में चुने गए।

अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए पटेल ने 2022 के चुनाव में एक बार फिर घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से 1,91,000 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की। पटेल के पास अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) की स्थायी समिति के अध्यक्ष और 2010 से 2015 तक थलतेज वार्ड के पार्षद के रूप में कार्य करने का व्यापक अनुभव है। उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक नगरपालिका की सेवा की, 1999-2000 और 2004-2006 के दौरान स्थानीय निकाय के अध्यक्ष बने।

उन्होंने 2008 और 2010 के बीच अहमदाबाद नगर निगम स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। बाद में, उन्होंने 2010 से 2015 तक थलतेज वार्ड से पार्षद के रूप में कार्य किया। इस कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) की स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

पहली बार में 1 लाख 17 हजार के अंतर से जीते थे पटेल

2015 में उन्हें अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। 2017 में, घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से 1,17,000 मतों के बड़े अंतर से चुनाव जीतकर पटेल पहली बार विधान सभा (विधायक) के सदस्य बने।

15 जुलाई, 1962 को अहमदाबाद में जन्मे पटेल ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य हैं। वे मेमनगर में आरएसएस द्वारा प्रबंधित पंडित दीनदयाल पुस्तकालय के सक्रिय सदस्य भी हैं।

गौरतलब है कि गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस के बीच हमेशा से कड़ा मुकाबला रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (आप) की एंट्री ने इस चुनाव को रोचक बना दिया था। आप नेता अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त बिजली और पानी, महिलाओं के लिए 1,000 रुपये प्रति माह और किसानों के लिए कर्ज माफी के वादे के साथ गुजरात के लोगों को लुभाने की पूरी कोशिश की। दूसरी ओर कांग्रेस ने भी तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की।

कांग्रेस ने 17, आप ने 5 और तीन सीटें निर्दलीयों ने जीती

विपक्षी कांग्रेस केवल 17 सीटों का प्रबंधन कर सकी जबकि अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को सिर्फ 5 सीटों से संतोष करना पड़ा।तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने राज्य में एक सीट जीती।

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 12, 2022 02:21 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें