Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

संसद का शीतकालीन सत्र दिसंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना, लाए जा सकते हैं ये तीन विधेयक

Parliament Winter session 2023 criminal laws three bills to replace: संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर को शुरू होने की संभावना है और 22 दिसंबर को समाप्त होगा।

Edited By : Om Pratap | Updated: Nov 8, 2023 20:31
Share :

Parliament Winter session 2023 criminal laws: संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा, जो 22 दिसंबर तक चलेगा। संसद के शीतकालीन सत्र में आपराधिक कानूनों को बदलने के लिए तीन विधेयक लाए जाएंगे। सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर को शुरू होने की संभावना है और 22 दिसंबर को समाप्त होगा। सत्र तीन दिसंबर को पांच राज्यों में वोटों की गिनती के एक दिन बाद शुरू होगा।

रिपब्लिक भारत की रिपोर्ट्स के अनुसार,  सूत्रों ने बताया कि भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code), आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CrPC) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (Indian Evidence Act) को बदलने वाले तीन प्रमुख विधेयकों पर सत्र के दौरान विचार किए जाने की संभावना है, क्योंकि गृह मामलों की स्थायी समिति पहले ही इसे अपना चुकी है।

संसद के गृह मामलों के पैनल ने हाल ही में तीन नए विधेयकों पर अपनी रिपोर्ट अपनाई है जो IPC, CrPC और IEA की जगह लेंगे, जिससे आगामी शीतकालीन सत्र में प्रस्तावित भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय सुरक्षा संहिता के पारित होने का मार्ग प्रशस्त होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त, चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित विधेयक भी हो सकता है पास

संसद में पारित होने वाला एक अन्य प्रमुख विधेयक मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित है। हालांकि इसे मानसून सत्र के दौरान पेश किया गया था, लेकिन सरकार ने विपक्ष के विरोध और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों की ओर से उठाई गई चिंताओं के कारण विशेष संसदीय सत्र में इसे पारित करने पर जोर देने से परहेज किया।

विधेयक के पारित होने के साथ, सरकार का लक्ष्य मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की स्थिति को कैबिनेट सचिव के बराबर करना है। वर्तमान में, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश का दर्जा प्राप्त है।

First published on: Nov 08, 2023 08:28 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें