Tuesday, January 31, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

दिल्ली में लगातार तीसरे दिन प्रदूषण की स्थिति ‘गंभीर’, नोएडा में 529 और गुरुग्राम में 478 दर्ज किया गया AQI

Delhi Pollution: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लोगों ने धुंध और वायु प्रदूषण के कारण दम घुटने और 'आंखों में जलन' की शिकायत की।

Delhi Pollution: दिल्ली में हवा की गुणवत्ता शनिवार को लगातार तीसरे दिन ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी रही, हालांकि राष्ट्रीय राजधानी के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में मामूली सुधार दर्ज किया गया, जो शनिवार सुबह 431 रहा। शुक्रवार सुबह राजधानी शहर का एक्यूआई 472 दर्ज किया गया था।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) क्षेत्र में शामिल नोएडा और गुरुग्राम में आज सुबह 7 बजे AQI क्रमशः 529 और 478 दर्ज किया गया। पश्चिमी दिल्ली के धीरपुर में AQI 534 दर्ज किया गया।

सफर (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली के पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने से 34 फीसदी का योगदान है।

बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, और 300 से 400 तक इसे बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर के स्तर पर गंभीर माना जाता है।

लोगों के आंखों में जलन की शिकायत

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लोगों ने धुंध और वायु प्रदूषण के कारण दम घुटने और ‘आंखों में जलन’ की शिकायत की। इससे पहले शुक्रवार को, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और केंद्र सरकार से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्मॉग की जांच के लिए आगे और कदम उठाने की बात ही।

केजरीवाल और मान ने कहा कि आप की सरकार पंजाब और दिल्ली में है। यह समय उंगली उठाने का नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर वे कहते हैं कि केजरीवाल जिम्मेदार हैं और हम कहते हैं कि वे जिम्मेदार हैं, तो इससे एनसीआर में धुंध की समस्या का समाधान नहीं होगा। उन्होंने कहा, “हम दोषारोपण का खेल नहीं खेलना चाहते, हम (एनसीआर में धुंध के लिए) जिम्मेदार हैं।”

सीएम केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 5 नवंबर से बंद रहेंगे। इसके अलावा, पांचवीं कक्षा से ऊपर के छात्रों की बाहरी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार वाहनों के उत्सर्जन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में वाहनों के चलने के लिए ऑड-ईवन नियमों को लागू करने पर भी विचार कर रही है।

उधर, पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता की स्थिति और खराब होती रहेगी। वायु गुणवत्ता आज ‘गंभीर’ के भीतर रहने की संभावना है और कल ‘गंभीर के निचले सिरे’ तक सुधरने की संभावना है और 5 तारीख से हवा की गुणवत्ता में ऊपरी स्तर की हवा के उलट होने के कारण ‘बहुत खराब’ होने की संभावना है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -