Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में इस सप्ताह होगी बारिश या गर्मी करेगी परेशान, IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

Delhi NCR Weather Forecast 4 to 9 September: पिछले डेढ़ महीने से भी अधिक समय से रूठे मानसून ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को परेशान कर दिया है। बारिश नहीं होने से दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों का बुरा हाल है। उमस, गर्मी के साथ बढ़ता वायु प्रदूषण लोगों […]

Edited By : jp Yadav | Updated: Sep 3, 2023 15:25
Share :
Delhi NCR Weather Forecast
Delhi NCR Weather Forecast

Delhi NCR Weather Forecast 4 to 9 September: पिछले डेढ़ महीने से भी अधिक समय से रूठे मानसून ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को परेशान कर दिया है। बारिश नहीं होने से दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों का बुरा हाल है। उमस, गर्मी के साथ बढ़ता वायु प्रदूषण लोगों के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। सुबह से शुरू हुआ उमस और गर्मी का दौर देर शाम तक जारी रहता है।

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, आने वाले दिनों में बारिश होने के आसार नहीं हैं। इस बीच हल्की सी बारिश के संकेत जरूर मिल रहे हैं, लेकिन इसके आसार बहुत कम हैं। इसका मतलब लोगों को पूरे सप्ताह गर्मी और उमस के बीच परेशान होना पड़ेगा।

सप्ताह के अंत में बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी 6 सितंबर तक दिल्ली-एनसीआर में आकाश साफ रहेगा। इसके बाद आगामी 7 से लेकर 9 सितंबर तक तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने के आसार कम हैं। यह एक तरह से राहत की खबर है, लेकिन बारिश नहीं होने से गर्मी और उमस मेहमानों को परेशान करेगी।

AQI करेगा परेशान

बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली में और एक्यूआई 150 के  आसपास है। रविवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा है। गौरतलब है कि आगामी 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में जी-20 सम्मेलन के चलते 19 देशों से मेहमान आ रहे हैं। ऐसे में वायु गुणवत्ता सूचकांक में बढ़ोतरी विदेशी मेहमानों की परेशानी बढ़ा सकती है।

मम्मी-पापा नहीं माने तो अपने प्यार को भूल जाइये, नहीं रह पाएंगे लिव-इन में भी

गौरतलब है कि इस बार 62 साल बाद ऐसा संयोग बना जब दिल्ली और मुंबई में एक साथ मानसून की बारिश हुई यानी दोनों ही शहरों में एक साथ दस्तक दी। इसके बाद आगामी एक पखवाड़े तक दिल्ली-एनसीआर में जमकर बारिश हुई और सीजन की 80 प्रतिशत से अधिक बारिश अब तक हो चुकी है। इस बीच मानसून रूठा हुआ है और आगामी दिनों में बारिश होने के आसार नहीं बन रहे हैं।

First published on: Sep 03, 2023 03:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें