Saturday, January 28, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

AAP नेता आतिशी का भाजपा पर आरोप, कहा- दिल्ली की जनता से 2017 में किए किसी भी वादे को नहीं किया पूरा

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि भाजपा ने एमसीडी मेनिफेस्टो के साथ अपना रिपोर्ट कार्ड पोल खुलने के डर से पेश नहीं किया‌। दिल्ली की जनता से 2017 किए गए किसी भी वादे को पूरा नहीं किया।

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि भाजपा ने एमसीडी मेनिफेस्टो के साथ अपना रिपोर्ट कार्ड पोल खुलने के डर से पेश नहीं किया‌। दिल्ली की जनता से 2017 किए गए किसी भी वादे को पूरा नहीं किया। जब भाजपा ने अपना एक भी वादा पूरा नहीं किया तो दिल्ली की जनता भाजपा पर विश्वास कैसे करे? भारतीय जनता पार्टी ने तीन कूड़े के पहाड़ दिल्ली वालों को दिए हैं। उनके आसपास पांच किलोमीटर तक लोगों का जीना असंभव हो गया है।

भाजपा ने 2017 में वादा किया था कि एमसीडी की सड़कों को गड्ढा मुक्त सड़कें करेंगे और लैंडफिल साइट हटाएंगे। भारतीय जनता पार्टी ने 2017 में संकल्प पत्र जारी कर वादा किया था कि केंद्र से फंड लाएंगे लेकिन एक रुपया भी नहीं लाए। मनोज तिवारी और आदेश गुप्ता बताएं की पांच साल में उन वादों का क्या हुआ? भारतीय जनता पार्टी ने पिछले पांच साल में ढलाव मुक्त दिल्ली देने के बजाय कचरा युक्त दिल्ली दी है।

उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने 2020 दिल्ली चुनाव में हर मंच से रिपोर्ट कार्ड के साथ बोला था कि मैंने काम किया है तो वोट दो, वरना मत दो। मैं भाजपा को चुनौती देती हूं कि उनके किसी नेता में हिम्मत है तो बोलें कि अगर हमने एमसीडी में काम किया है और कूड़ा साफ किया है तो हमें वोट देना। दिल्ली सरकार की तरह एमसीडी में भी अगर कोई एक व्यक्ति सुधार कर सकता है तो वो सिर्फ अरविंद केजरीवाल हैं।

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी ने पार्टी मुख्यालय में आज महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने आज एमसीडी के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया है। भारतीय जनता पार्टी के निगम चुनाव के मैनिफेस्टो का बड़ा इंतज़ार कर रहे थे कि 15 साल से भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। ऐसे में वह बताएंगे कि उन्होंने एमसीडी में क्या क्या काम किये। उनकी दिल्ली की सफाई की मुख्य ज़िम्मेदारी है, उसके लिए क्या किया? दिल्ली को तीन कूड़े के पहाड़ उन्होंने दिये हैं, उनका निपटारा करने के लिए क्या किया? लेकिन भाजपा ने इनमें से कोई भी बात नहीं रखी?

विधायक आतिशी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपना रिपोर्ट कार्ड इसलिए नहीं रखा क्योंकि उनकी मुख्य जिम्मेदारी दिल्ली को साफ करने की थी। पिछली बार अपने संकल्प पत्र में वादा करके कहा था कि हम दिल्ली को साफ़ करेंगे। दिल्ली के सभी लोग जानते हैं कि दिल्ली में साफ सफाई का क्या हाल है। हर दिल्ली वाला जानता है कि तीन कूड़े के पहाड़ भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली वालों को दिए हैं। उससे आसपास के पांच किलोमीटर तक लोगों का जीना असंभव हो गया है। भारतीय जनता पार्टी ने अपना रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत नहीं किया तो हमने सोचा कि हम उनका रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत कर देते हैं।

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता ने कहा कि उनके आज के घोषणापत्र पर चर्चा करने से पहले हम भारतीय जनता पार्टी से ये पूछना चाहते हैं कि आपने एक संकल्प पत्र 2017 में भी जारी किया था। प्रेस कॉन्फ्रेंस में आज मनोज तिवारी मौजूद थे, वह तब भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष थे। उन्होंने कई वादे किये थे। मैं मनोज तिवारी और आदेश गुप्ता से पूछना चाहूंगी कि पांच साल में उन वादों का क्या हुआ? भाजपा और मनोज तिवारी ने 2017 में सबसे बड़ा वादा किया था कि हम नगर निगम के लिए फंड सीधा केन्द्र सरकार से लेकर आएंगे।

पिछले पांच सालों में केंद्र सरकार ने एमसीडी को एक रुपया भी नहीं दिया। पांच साल पहले जिस वादे के आधार पर दिल्ली की जनता ने एमसीडी में चुनकर भेजा था कि आप एमसीडी के लिए केन्द्र सरकार से पैसे लेकर आएंगे। लेकिन एक पैसा नहीं आया तो आज दिल्ली की जनता आप पर कैसे भरोसा कर सकती है।

उन्होंने कहा कि दूसरा महत्वपूर्ण वादा था कि हम दिल्ली को ढलाव मुक्त बनाएं। हम दिल्ली को साफ करेंगे। भारतीय जनता पार्टी ने ढलाव मुक्त दिल्ली को बनाने का यूनीक फॉर्मूला निकाला की कूड़ा ढलाव में मत डालो बल्कि गली, मोहल्ले, कॉलोनी के गेट पर डालो। भाजपा ने सिर्फ पांच साल में हमने पूरी दिल्ली को कूड़ा कूड़ा करने का काम कर दिया। हम दिल्ली के अलग अलग हिस्सों में जाकर कूडे के ऊपर जनसंवाद कर रहे हैं।‌

दिल्ली के लोग त्रस्त हैं कि जब उनके घर कोई मिलने आता है तो रास्ता बताते हैं कि जहां कूड़े का ढ़ेर पड़ा है वहां से लेफ्ट हो जाना, वहां मेरा घर है। हम अपने जान पहचान वालों को इस तरह से रास्ता बताते हैं। भारतीय जनता पार्टी ने पिछले पांच साल में ढलाव मुक्त दिल्ली देने के बजाय कचरा युक्त दिल्ली दी है।

कुतुब मीनार से ऊंचे दिल्ली के कूडे के पहाड़ हो गए हैं

विधायक आतिशी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने वादा किया कि हम लैंडफिल साइट को कम करेंगे। लैंडफिल साइट को हटाएंगे। लैंडफिल साइट के कूड़े और मलबे के माध्यम से हाइवे बनाएंगे। आज कुतुब मीनार से ऊंचे दिल्ली के कूडे के पहाड़ हो गए हैं। एक साल पहले भलस्वा के कूड़े के पहाड़ का एक हिस्सा टूट के गिर जाने से कई लोगों की मौत हो गई। दो दिन पहले गाजीपुर में जनता को बेवकूफ बनाने के लिए कूड़े की लेवलिंग करके उसको छुपाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रयास किया।

वहां लैंडफिल साइट के बगल की मंडी की दीवार टूट गई। इससे किसी की जान भी जा सकती थी। जहां पर कूड़े के पहाड़ हैं, वहां पर पांच किलोमीटर तक बदबू आती है। पानी प्रदूषित है और बीमारियां होती हैं। भारतीय जनता पार्टी तो पांच साल पहले लिखकर चली गई कि हम इन कूड़े के पहाड़ों को हटाएंगे‌। लेकिन आज सब दिल्ली वाले देख रहे हैं कि आपने तीन कूड़े के पहाड़ तो हटाए नहीं लेकिन 16 नए कूड़े के पहाड़ बनाने का आपने पूरा प्लान बना लिया।

कूड़े की वजह से दिल्ली के बड़े से बड़े मार्केट में गंदगी दिखती है

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने वादा किया था कि हम दिल्ली के सभी मार्केट्स में रात को सफाई करेंगे कि पूरे मार्केट एरिया सुबह सुबह साफ सुथरे होंगे। आप चाहे रात में जाइये या चाहे दिन में जाइए, दिल्ली के किसी भी बाजार में सिर्फ कूड़ा-कूड़ा दिखता है। कूड़े की वजह से गंदगी-बदबू दिल्ली के बड़े से बड़े मार्केट में देखने को मिलती है। भारतीय जनता पार्टी ने पिछली बार वादा किया था कि हम कोई नया कर नहीं लगाएंगे। उन्होंने सोचा कि हमने तो लिख दिया है कि नया कर नहीं लगाएंगे, ऐसे में हम पैसा कैसे खाएं।

उन्होंने एग्जिस्टिंग प्रॉपर्टी टैक्स को 34 फीसदी बढ़ा दिया। पहले साउथ एमसीडी बढ़ाया। नॉर्थ एमसीडी और ईस्ट एमसीडी में आम आदमी पार्टी के विरोध की वजह से बढ़ा नहीं पाए। लेकिन जैसे ही तीनों एमसीडी का यूनिफिकेशन हुआ तो पूरी एमसीडी में 34 पर्सेंट प्रॉपर्टी टैक्स को बढ़ाया। इतना ही नहीं म्यूटेशन के चार्जेज, एजुकेशन सेस लगाया गया। दिल्ली की जनता एमसीडी को पैसा देती जाती है और भारतीय जनता पार्टी के नेता अपनी जेब भरते रहते हैं। लेकिन जब सफाई कर्मचारी, टीचर, डॉक्टर-नर्स को तनख्वाह देने का समय आता है तो कहते हैं कि हमारे पास पैसे नहीं हैं।

दिल्ली में जहां पर भी एमसीडी की सड़कें हैं वहां पर सिर्फ गड्ढे हैं

भाजपा ने कहा था कि नगर निगम के अंतर्गत आने वाली सभी सड़कों को आरसीसी करेंगे ताकि वह ना टूटे। वर्तमान में दिल्ली में जहां पर भी एमसीडी की सड़कें हैं वहां पर सिर्फ गड्ढे हैं। एमसीडी की किसी भी सड़क पर गाड़ी ले जाने पर अप्पू घर के रोलर कोस्टर की तरह का अनुभव आता है। क्योंकि वहां पर गड्ढे ज्यादा और सड़क कम है। उन्हें आजकल लोग एमसीडी की सड़कें नहीं, एमसीडी के गड्ढे कहते हैं।

उन्होंने कहा था कि हम एमसीडी के सारे पार्क को विश्वस्तरीय बनाएंगे। दिल्ली में एमसीडी के पार्कों को देखिए बाउंड्री से लेकर मेंटिनेंस बुरे हाल में है। अगर दिल्ली के किसी पार्क में झूले जिम, बाउंड्री, अच्छा गेट बना है तो वह आम आदमी पार्टी के विधायकों के विधायक फंड द्वारा किया गया है।

विधायक आतिशी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी करती तो मुझे लगता है कि दिल्ली की जनता बस एक सवाल पूछ रही कि ये संकल्प पत्र जो आपने 2017 में जारी किया था, जब उस संकल्प पत्र का एक भी वादा पूरा हुआ तो आज हम आपकी एक बात पर भी कैसे विश्वास कर सकते हैं।

दिल्ली की जनता ने अपना मन बना लिया है कि इस बार 4 दिसंबर को चुनाव में वो भारतीय जनता पार्टी को नगर निगम से बाहर कर सीएम अरविंद केजरीवाल को एमसीडी में भी लाना चाहते हैं। जिस तरह से बिजली, पानी स्कूल, अस्पताल, मोहल्ला क्लीनिक, महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा, बुजुर्गों के लिए फ्री तीर्थ यात्रा सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी है। उस हिसाब से एमसीडी में भी अगर कोई एक व्यक्ति सुधार और साफ कर सकता है तो वो सिर्फ अरविंद केजरीवाल हैं।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -