---विज्ञापन---

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, जिसका पुलिस अधिकारियों से कनेक्शन, जानें क्या?

Chhattisgarh Govt Police Officers: छत्तीसगढ़ सरकार के गृह विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी की गई है। इसके अनुसार सरकार के सभी पुलिस अधिकारी निर्वाचन आयोग के प्रतिनियुक्ति पर माने जाएंगे।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Mar 20, 2024 14:30
Share :
Chhattisgarh police
छत्तीसगढ़ पुलिस

Chhattisgarh Govt Police Officers: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर प्रशासन पूरी सतर्कता के साथ काम रहा है। इसमें प्रशासन को राज्य सरकार की तरफ से भी काफी समर्थन मिल रहा है। राज्य सरकार की तरफ से मंगलवार को एक आदेश जारी किया गया है, जिसके तहत छत्तीसगढ़ सरकार के सभी पुलिस अधिकारी निर्वाचन आयोग के नियंत्रण में रहेंगे और आयोग के प्रतिनियुक्ति पर माने जाएंगे। प्रदेश सरकार के गृह विभाग की तरफ से नवा रायपुर के अटलनगर में स्थित मंत्रालय महानदी भवन से इस आशय की अधिसूचना जारी की गई है।

गृह विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना

गृह विभाग की तरफ से जारी की गई अधिसूचना में बताया गया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा के प्रावधान के अनुसरण और भारत निर्वाचन आयोग के परिपत्र में दिए निर्देशों के मद्देनजर लोकसभा चुनाव 2024 के संचालन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से पद के साथ सभी पुलिस अधिकारी निर्वाचन आयोग को प्रतिनियुक्ति कर दिए गए। अधिसूचना जारी होने से लेकर चुनाव परिणाम घोषित होने तक प्रदेश की सभी पुलिस अधिकारी निर्वाचन आयोग के नियंत्रण में काम करेंगे।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में चुनाव के दौरान ‘कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम’ से होगा शिकायतों का समाधान, नोडल अधिकारियों से जानिए कैसे?

राज्य का ‘कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम’

हाल ही में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा ‘कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम’ सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से नोडल अधिकारी लोकसभा चुनाव के दौरान प्राप्त हुई निर्वाचन संबंधी शिकायतों का समाधान करेंगे। इसके लिए नोडल अधिकारियों को आईटी विभाग के अधिकारियों द्वारा खास ट्रेनिंग भी दी गई है। इस ट्रेनिंग में उन्हें सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे चुनाव से जुड़ी शिकायतों का समाधान सबसे पहले करें।

First published on: Mar 20, 2024 02:30 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें