Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन: नहीं होगा CWC का चुनाव, खरगे को मिला सदस्य नॉमिनेट करने का अधिकार

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन Live: छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को तीन दिवसीय कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन (85th Congress Steering Committee Meeting) की शुरुआत हुई। अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए देशभर से कांग्रेस के नेता रायपुर पहुंचे हैं। कार्यक्रम की शुरुआत से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से एक पत्र जारी […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Feb 25, 2023 11:58
Share :

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन Live: छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को तीन दिवसीय कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन (85th Congress Steering Committee Meeting) की शुरुआत हुई। अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए देशभर से कांग्रेस के नेता रायपुर पहुंचे हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से एक पत्र जारी किया गया है। इसमें 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन को लेकर खास बातें कहीं गई हैं। कार्यक्रम में पहुंचे कांग्रेस नेताओं और पदाधिकारियों का भार जताया गया है।

और पढ़िए –New Delhi: गले में माला, चेहरे पर मुस्कान लिए पवन खेड़ा रायपुर रवाना, राहुल गांधी को दिया ये मैसेज

इस दौरान स्टीयरिंग कमेटी में तय हुआ कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी का चुनाव नहीं होगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सदस्य नॉमिनेट करने का अधिकार दिया गया है।

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन अपडेट्स

  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस के हर महाधिवेशन में कुछ अहम फैसले हुए हैं, जिससे हमारा संगठन आगे बढ़ा। वहां होने वाले फैसले आज भी इतिहास में याद किए जाते हैं। हमारे सामने ये मौका है कि नया रायपुर को भी हम इतिहास में इस तरह दर्ज करा दें की आने वाले समय में यह हमें रास्ता दिखाता रहे।

  • कांग्रेस नेता आलोक शर्मा ने कहा कि 85वें महाअधिवेशन में हम अपनी आर्थिक, सामाजिक और विदेश नीतियों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही हमारा संगठन कैसे मजबूत होगा? CWC कैसे काम करेगी? किसे जिम्मेदारियां दी जाएं? जैसे तमाम मुद्दों पर बात होगी।

और पढ़िए –Bhupesh Baghel On ED Raid: छापेमारी पर भड़के छत्तीसगढ़ के CM, बोले- अडाणी की सच्चाई खुलने से भाजपा हताश है

  • रायपुर में हो रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में सोनिया गांधी और राहुल गांधी पहुंच चुके हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनका स्वागत किया।

  • कांग्रेस की ओर से जानकारी दी गई है कि स्टीयरिंग कमेटी में खुलकर बातचीत हुई। सभी सदस्यों ने अपनी बात रखी। सर्वसम्मति से स्टीयरिंग कमेटी ने यह तय किया है कि कांग्रेस अध्यक्ष को CWC के सदस्यों को नॉमिनेट करने का अधिकार दिया जाए।

पहले यह सूचना थी कि राहुल गांधी अधिवेशन में हिस्सा लेने दोपहर 2 बजे पहुंचेंगे। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब उनके आने पर संशय बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ पायलट ने कहा कि कमेटी की बैठक में 2024 तक एनडीए को परास्त करने पर रणनीति बनेगी।

अधिवेशन से पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने ली बैठक

स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में महत्वपूर्ण नीतियों पर चर्चा की जाएगी। शाम 4 बजे सब्जेक्ट कमेटी की बैठक होगी। जहां 6 प्रस्तावों पर चर्चा होगी। अधिवेशन से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे स्टीयरिंग कमेटी की बैठक ले रहे हैं।

स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में महत्वपूर्ण नीतियों पर चर्चा होगी। शाम 4 बजे सलेक्ट कमेटी की बैठक होगी। जहां 6 बजे प्रस्तावों पर चर्चा होगी। वहीं दूसरी तरफ पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी शनिवार को पहुंचेंगी।

ये बड़े नेता आएंगे रायपुर

शुक्रवार को राहुल गांधी के अलावा देशभर से 75 और बड़े कांग्रेस नेता रायपुर आएंगे। इनमें पूर्व कैबिनेट मंत्री, कांग्रेस के अन्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद, कई विधायक और प्रदेश की सरकारों में मंत्री शामिल हैं। सचिन पायलट और पूर्व मंत्री शिवराज पाटिल भी शुक्रवार को रायपुर आएंगे।

खड़गे बोले- महाधिवेशन से पहले हमारे नेताओं के यहां रेड

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष संसद में मुद्दे उठाए तो नोटिस दिया जाता है। महाधिवेशन के पहले छत्तीसगढ़ के हमारे नेताओं पर ईडी का रेड कराया जाता है। आज मीडिया चेयरमैन पवन खेड़ा को जहाज से जबरदस्ती उतारकर गिरफ्तार किया गया। भारत के लोकतंत्र को मोदी सरकार ने हिटलरशाही बना दिया है। इस तानाशाही की घोर निंदा करते हैं।

और पढ़िए –Chhatishgarh: सुकमा में 33 नक्सलियों ने किया सरेंडर, इनमें तीन पर था एक-एक लाख का इनाम

26 फरवरी को होगी मेगा रैली

छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि 24 फरवरी से महाधिवेशन शुरू होगा, जो 26 फरवरी तक चलेगा। इसमें 15 हजार डेलीगेट्स शामिल होंगे। 26 फरवरी को समापन के मौके पर रायपुर के राज्योत्सव स्थल में मेगा रैली होगी। इस कार्यक्रम के लिए 2 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि राहुल गांधी 24 फरवरी को रायपुर पहुंचेंगे। वे यहां अपनी यात्रा के अनुभवों को साझा करेंगे। वहीं प्रियंका गांधी 25 फरवरी को रायपुर पहुंच रही हैं।

और पढ़िए – प्रदेश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 24, 2023 01:50 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें