Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

छत्तीसगढ़ के क्रांतिकारियों के योगदान को जनसंपर्क विभाग ने किया प्रदर्शित, CM बघेल ने छायाचित्र प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर समेत प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम को ध्यान में रखते हुए पुलिस 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुनो रायपुर के नाम से साइबर जागरुकता सप्ताह मनाने जा रही है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के कचहरी चौक स्थित टाउन हॉल में जनसंपर्क विभाग द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। यह प्रदर्शनी देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले छत्तीसगढ़ के महान क्रांतिकारियों की स्मृति में आयोजित की गई है।

प्रदर्शनी में आजादी की लड़ाई में छत्तीसगढ़ के क्रांतिकारियों का योगदान, अमर क्रांतिकारियों के महत्वपूर्ण दस्तावेज, स्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान उनकी जीवन यात्रा, जंगल सत्याग्रह, भारत छोड़ो आन्दोलन और स्वतन्त्रता आंदोलन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों में उनके योगदानों को प्रदर्शित किया गया है। हमर तिरंगा अभियान पर केन्द्रित फिल्म का प्रदर्शन भी प्रदर्शनी स्थल पर किया जा रहा है।

बता दें कि, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी की सराहना की। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को यह जानना बेहद जरूरी है कि छत्तीसगढ़ के महान क्रांतिकारियों ने स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है. यह प्रदर्शनी आज की पीढ़ी को इससे अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह प्रदर्शनी 15 से 21 अगस्त तक कचहरी चौक स्थित टाउन हॉल में आयोजित की गई है, जिसका सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक अवलोकन किया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ के प्रथम शहीद वीर नारायण सिंह, छत्तीसगढ़ के मंगल पांडे कहे जाने वाले हनुमान सिंह, शहीद वीर गुण्डाधुर, बिरसा मुंडा, वीर सुरेन्द्र साय, ठाकुर प्यारे लाल सिंह, ई.राघवेंद्र राव, डॉ. खूबचंद बघेल, यति यतन लाल, बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव, बैरिस्टर छेदीलाल, पंडित माधवराव सप्रे, परसराम सोनी, रामप्रसाद पोटाई, महंत लक्ष्मी नारायण दास, बिसाहू दास महंत, धनीराम वर्मा, वामनराव बलिराम लाखे, सेठ शिवदास डागा, पंडित रविशंकर शुक्ल, रायपुर की प्रथम महिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राधा बाई सहित छत्तीसगढ़ के अनेक स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान को सचित्र प्रदर्शित किया गया. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के छत्तीसगढ़ प्रवास से जुड़ी जानकारी सचित्र प्रदर्शित की गई है।

इस अवसर पर इतिहासविद प्रोफेसर रमेन्द्रनाथ मिश्र, संचालक जनसंपर्क सौमिल रंजन चौबे, कलेक्टर रायपुर डॉ.सर्वेश्वर भुरे, जनसंपर्क के अपर संचालक उमेश मिश्रा और संजीव तिवारी सहित अनेक नागरिक और जनसंपर्क विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -