Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

पटना के गांधी मैदान में नीतीश-लालू बने ‘राम-लक्ष्मण’; इधर तीर चला, उधर बुराइयों का रावण जला

Patna Dussehra CM Nitish Kumar and Lalu Prashad Yadav: देशभर के साथ बिहार में भी बुराई पर अच्छाई का प्रतीक पर्व दशहरा पूरी धूमधाम से मनाया गया। यहां सत्ता में भागीदार लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार ने एक साथ तीर चलाकर पुतला दहन किया।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Oct 24, 2023 23:20
Share :

अमिताभ ओझा/पटना

पटना के गांधी मैदान में नीतीश और लालू ने तीर चलाया और धू-धूकर जल उठा रावण। पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान मे आज रावण वध का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। श्री दशहरा कमेटी के द्वारा आयोजित कार्यक्रम मे राज्यपाल राजेंद्र वी आरलेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद के अलावा पटना साहिब सांसद रविशंकर प्रसाद,मंत्री तेजप्रताप यादव, विजय चौधरी उपस्थित थे।

  • सबसे पहले नगर परिक्रमा के बाद गांधी मैदान पहुंची श्रीराम की शोभा यात्रा की मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने उतारी आरती

सबसे पहले श्रीराम की शोभा यात्रा निकाली गई। नगर परिक्रमा के बाद यह गांधी मैदान पहुंची तो यहां मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने आरती उतारी। इसके बाद हनुमान जी ने लंका मे आग लगाई। उसके बाद कुम्भकर्ण और फिर मेघनाद को जलाया गया। इधर मंच पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लालू प्रसाद के साथ ही पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद के हाथो मे तीर धनुष दिया गया। इधर अतिथियों ने तीर चलाया और फिर रावण धू-धू कर जल उठा।


पुलिस प्रशासन की तरफ से बरता गया एहतियात

इस बार रावण 70 फीट का जबकि कुम्भकर्ण और मेघनाद का पुतला 65-65 फीट का बनाया गया था। रावण सहित तीनो पुतलो को इस बार राजस्थानी परिधान बनाया गया था। पुतला दहन के पश्चात आतिशबाजी भी की गई, जिसके लिए खासतौर से कोलकाता से बुलाया गया था। कार्यक्रम में लाखों की संख्या में लोग आये थे, जिनके लिए बड़ी संख्या मे पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई थी। करीब ढाई हजार पुलिस कर्मी लगाए गए थे। आपको बता दें कि नौ साल पहले गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम के बाद मची भगदड़ में 42 लोगो की जानें चली गई थी, जबकि दर्जनों लोग जख़्मी है थे, इसलिए प्रशासन भी इस आयोजन को लेकर काफी चौकस रहती है।

First published on: Oct 24, 2023 11:18 PM
संबंधित खबरें