Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

सिर्फ बंदूक ही नहीं गाड़ी का स्टेयरिंग भी पकड़ेंगी महिलाएं, बिहार पुलिस की खास तैयारी

Women Police Will Drive Police Station vehicles: बिहार पुलिस में अब महिलाएं भी शामिल होंगी। अपराधियों को पकड़ने के लिए सिर्फ पुरुष पुलिस ड्राइवर ही नहीं महिला पुलिस ड्राइवर भी पुलिस वाहन चला कर जाएगी।

Edited By : Swati Pandey | Updated: Nov 24, 2023 17:33
Share :

नीरज त्रिपाठी (पटना) 

Women Police Will Drive Police Station Vehicles: महिलाएं हर क्षेत्र में आगे जा रही हैं। खबर बिहार से है। जहां बिहार पुलिस में महिलाएं भी शामिल हो रही है। जो कि हर किसी के लिए प्रेरणा का विषय है। बिहार पुलिस में महिलाएं सिर्फ बंदूक ही नहीं गाड़ी की स्टेरिंग भी पकड़ेंगी। दरअसल अब अपराधियों को पकड़ने के लिए सिर्फ पुरुष पुलिस ड्राइवर ही नहीं महिला पुलिस ड्राइवर भी पुलिस वाहन चला कर जाएगी। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने जानकारी देते हुए बताया कि 847 ड्राइवर कांस्टेबल रिक्रूटमेंट और इनकी ट्रेनिंग नहीं हो पाया थी। इन सभी की ट्रेनिंग 27 नबम्बर 2023 से शुरू होगी। गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग सभी महिलाओं को नाथ नगर में दी जाएगी।

10 महिला ड्राइवर भी होंगी शामिल

एडीजी बिहारपुलिस मुख्यालय जितेंद सिंह गंगवार ने महिलाओं के इस फैसले का सम्मान करते हुए कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर है। सभवतः पहली बार किसी राज्य पुलिस में इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी आवेदन किया।  जानकारी के मुताबिक 847 ड्राइवर कांस्टेबल में 10 महिला पुलिस ड्राइवर भी शामिल है। महिलाओं ने कठिन मनाने जाने वाली सेवा में अपनी रुचि दिखाई है। पुलिस के बड़े वाहनों की ड्राइविंग तथा छोटे वाहनों की ड्राइविंग के लिए  महिलाओं ने भी अपना योगदान दिया है। जो कि काफी सराहनीय है। आपको बता दे कि सभी महिलाओं को  गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग नाथ नगर में दी जाएगी।

यह भी पढ़े: पटना के बाद अब बिहार के दरभंगा में भी खुलेगा एम्स, केन्द्र की शर्तों को मानने के लिए तैयार हुआ बिहार

यह भी पढ़े: स्वामी प्रसाद मौर्य की विवादित टिप्पणी, रामायण, महाभारत को पाठ्यक्रम में शामिल करने पर NCRT पर उठाए सवाल

6 महिने की होगी ट्रेनिंग

एडीजी बिहारपुलिस मुख्यालय जितेंद सिंह गंगवार ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि बुनियादी प्रशिक्षण के तहत सभी महिला ड्राइवर की ट्रेनिंग 6 महीने की होगी।  मुख्यालय के अपर पुलिस महानिदेशक जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि पिछले वर्ष की ट्रेनिंग में असफल रहे अभ्यार्थियों के लिए यह विशेष व्यवस्था की जा रही है। उनके लिए भी ट्रेनिंग कोर्स का चयन किया गया है । जो 27 नवंबर से प्रारंभ होगा। जिसमे 10 महिला सिपाहियों को भी ड्राइविंग का प्रशिक्षण होगा।

First published on: Nov 24, 2023 05:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें