Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

अरविंद केजरीवाल ने की ‘मेक इन इंडिया नंबर 1 की शुरूआत, कहा- भारत को सबसे मजबूत देश बनाना हमारा मिशन

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ताल कटोरा स्टेडियम में आज राष्ट्रीय मिशन ‘‘मेक इंडिया नंबर-1’’ की शुरूआत करते हुए कहा कि भारत को दुनिया का सबसे मजबूत देश बनाना हमारा मिशन है।

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ताल कटोरा स्टेडियम में आज राष्ट्रीय मिशन ‘‘मेक इंडिया नंबर-1’’ की शुरूआत करते हुए कहा कि भारत को दुनिया का सबसे मजबूत देश बनाना हमारा मिशन है। आइए मिलकर भारत को नंबर-1 बनाते हैं। इसके लिए हमें देश में सबको अच्छी और मुफ्त शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं, हर युवा को रोजगार, हर महिला को सम्मान व सुरक्षा और किसानों को फसल का पूरा दाम देना, यह पांच चीजें सुनिश्चित करनी पड़ेगी।

केजरीवाल ने कहा कि ‘मैं देश के 130 करोड़ लोगों से अपील करता हूं कि इस राष्ट्रीय मिशन के साथ जुड़ें। यह किसी पार्टी का मिशन नहीं है। भाजपा और कांग्रेस समेत देश के सभी पार्टी के लोग साथ आएं। हमें लड़ाई-झगड़े नहीं करने हैं। लड़ाई-झगड़े करके हमने 75 साल खराब कर दिए।

‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारत दुनिया का नेतृत्व कर सकता है, लेकिन शर्त यह है कि देश के 130 करोड़ लोगों को मिलकर बागडोर संभालनी पड़ेगी। अगर इन पार्टियों और इन नेताओं के भरोसे देश को छोड़ दिया, तो भारत 75 साल और पीछे रह जाएगा। इनमें से किसी को अपना परिवार, तो किसी को अपना दोस्त प्यारा है। किसी को भ्रष्टाचार करना है, तो किसी को देश लूटना है। मैं देश के कोने-कोने में जाकर लोगों को जोड़ूंगा। जब इस मिशन से 130 करोड़ लोग जुड़ जाएंगे, तब भारत को सर्वश्रेष्ठ और शक्तिशाली राष्ट्र बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

एक समय ऐसा था, जब भारत का डंका पूरी दुनिया में बजा करता था, हमें भारत को वापस दुनिया का नंबर वन देश बनाना है- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ताल कटोरा स्टेडियम से ‘‘मेक इंडिया नंबर-1’’ मिशन की शुरूआत की। ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज मैं बहुत खुश हूं। क्योकि आज जो मैं एलान करने जा रहा रहा हूं, यह करोड़ों भारतीयों का बहुत पुराना सपना है और उस सपने को पूरा होने की शुरूआत होने जा रही है। हमारे देश का हर भारतीय चाहता है कि भारत दुनिया का नंबर वन देश बनना चाहिए।

हर भारतीय चाहता है कि भारत की गिनती दुनिया के अमीर देशों में होनी चाहिए। हर भारतीय चाहता है कि भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र बने। हर भारतीय चाहता है कि भारत सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बने। भारत एक महान देश है। भारत की सभ्यता कई हजार साल पुरानी है। एक समय ऐसा था, जब भारत का डंका पूरी दुनिया के अंदर बजा करता था। हमें भारत को वापस दुनिया का नंबर वन देश बनाना है। आज हम एक राष्ट्रीय मिशन की शुरूआत करने जा रहे हैं। इस मिशन का नाम ‘‘मेक इंडिया नंबर-1’’ है। देश के 130 करोड़ लोगों को इस मिशन के साथ जोड़ना है। इस देश के हर नागरिक को इस मिशन के साथ जोड़ना है। इस देश के हर नागरिक का सपना रहा है कि भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है।

सिंगापुर, भारत से 15 साल बाद आजाद हुआ, द्वितीय विश्व युद्ध में जापान और जर्मनी तहस-नहस हो गए थे, लेकिन आज हमसे आगे निकल गए- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आजादी के 75 साल हो गए हैं। इन 75 सालों में भारत ने बहुत कुछ हासिल किया। लेकिन लोगों के अंदर एक गुस्सा, क्रोध और प्रश्न है कि इन 75 सालों के अंदर कई ऐसे छोटे-छोटे देश हैं, जो हमारे बाद आजाद हुए और हमसे आगे निकल गए। भारत पीछे क्यों रह गया? सिंगापुर भारत से 15 साल बाद आजाद हुआ, आज हमसे आगे निकल गया। हमारे में क्या कमी है। द्वितीय विश्व युद्ध के अंदर जापान तहस-नहस हो गया था। हिरोशिमा और नागासाकी के उपर न्यूक्लीयर बम पड़े थे, लेकिन आज हमसे आगे निकल गया। हिटलर के बाद द्वितीय विश्व यु़द्व के अंदर जर्मनी तहस-नहस हो गया था, आज हमसे आगे निकल गया।

हम पीछे क्यों रह गए? आज भारत का हर नागरिक यह पूछना रहा है और गुस्से में है। हम किसी से कम नहीं हैं। भारत के लोग दुनिया के सबसे बुद्धिमान, मेहनती और अच्छे लोग हैं, फिर भी हम पीछे रह गए। भगवान ने भारत को सबकुछ दिया है। भगवान ने भारत को नदियां, पहाड़, जड़ी-बूटियां, फसलें, समुद्र समेत सबकुछ दिया है। भगवान ने हमें इतना बड़ा देश दिया है। जब भगवान ने इंसान पैदा किया, तो सबसे बुद्धिमान लोग भारत में पैदा किया। फिर भी हम पीछे गए। भारत आखिर पीछे क्यों रह गया? अगर इन पार्टियों और इन नेताओं के भरोसे छोड़ दिया, तो अगले 75 साल और पीछे रह जाएंगे। इनमें से किसी को अपना परिवार प्यारा है। इनमें से किसी को अपना दोस्त प्यारा है। किसी को भ्रष्टाचार करना है, किसी को देश लूटना है। इन 75 सालों में इन लोगों ने अपने परिवार और अपने दोस्तों का घर भरने के सिवाय कुछ नहीं किया। अगर इन पार्टियों और इन नेताओं के भरोसे देश को छोड़ दिया, तो भारत 75 साल और पीछे रह जाएगा।

130 करोड़ लोगों का हमारा एक परिवार है, हम एक टीम हैं और हम सभी को मिलकर एक परिवार की तरह सोचना है- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या भारत दुनिया का नेतृत्व कर सकता है? क्यों नहीं कर सकता है। हमारे देश में सबसे अच्छे इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, वैज्ञानिक और किसान हैं। हमारे देश में किस चीज की कमी है। लेकिन शर्त यह है कि देश के 130 करोड़ लोगों को अब साथ आना पड़ेगा। अब देश के 130 करोड़ लोगों को मिलकर बागडोर संभालनी पड़ेगी, इनके भरोसे देश को नहीं छोड़ सकते। देश के इंजीनियर, डॉक्टर, मजदूर, किसान समेत सभी जाति-धर्म के लोगों को साथ आना पड़ेगा। 75 साल पहले जब सारा देश इकट्ठा हुआ था, तब हमने अंग्रेजों को बाहर फेंक दिया था।

आज 75 साल बाद अगर हम 130 करोड़ लोग इकट्ठे हो गए, तो देश को दुनिया का नंबर वन देश बनने से कोई नहीं रोक सकता। 130 करोड़ लोगों हमारा एक परिवार है, एक टीम है। हम सभी को मिलकर एक परिवार की तरह सोचना है। हमारा कोई भी बच्चा अच्छी शिक्षा के बिना नहीं रहना चाहिए। हमारा देश दुनिया का नंबर वन देश तभी बनेगा, जब हम अपने हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देंगे। देशभर में 27 करोड़ बच्चे रोज सरकारी स्कूलों में जाते हैं। हमें अपने हर बच्चे के लिए अच्छी और फ्री शिक्षा का इंतजाम करना पड़ेगा। चाहे कोई कितने भी गरीब घर में पैदा हो, देश के किसी भी कोने में रहता हो।

हम यह नहीं सकते हैं कि हम पहाड़ों और आदिवासी इलाकों में स्कूल नहीं खोल सकते। देश के कोने-कोने में स्कूल खोलने पड़ेंगे। इसके लिए चाहे जितना भी पैसा खर्च करना पड़े। लेकिन सबसे पहला काम हमें देश के हर बच्चे के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम करना है। अगर हमने अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे दी। एक-एक बच्चा पढ़ने के बाद कोई डॉक्टर, कोई इंजीनियर, कोई बिजनेसमैन, कोई कुछ काम करेगा। एक-एक बच्चा पढ़ने के बाद एक-एक परिवार को गरीब से अमीर बना देगा और जब एक-एक परिवार जब गरीब से अमीर बनेगा, तब भारत का नाम अमीर देशों में लिखा जाएगा।

देश की हर महिला को बराबरी का अधिकार, सुरक्षा और सम्मान दिलाने के लिए हम सभी को अपने-अपने घरों और समाज में काम करना होगा- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें दूसरा काम यह करना पड़ेगा कि देश के हर एक व्यक्ति के लिए अच्छे से अच्छा और फ्री में इलाज का इंतजाम करना पड़ेगा। अगर कोई बीमार हो जाए, तो उसका अच्छा और फ्री में इलाज होना चाहिए। चाहे उसकी दवा, टेस्ट, इलाज, ऑपरेशन में लाखों रुपए का खर्चा ही क्यों न आए। चाहे वो कितना भी कोई गरीब क्यों न हो, हर जिंदगी हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हमारे लिए हर भारतीय महत्वपूर्ण है।

भारत का हर नागरिक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए जरूरी है कि भारत के कोने-कोने में हमें अस्पताल खोलने पड़ेंगे, हमें मोहल्ला क्लीनिक बनाने पड़ेंगे। हमें डिस्पेंसरी खोलनी पड़ेगी। डॉक्टरों का इंतजाम करना पड़ेगा। लेकिन हमें सबसे पहले दो चीजंे करनी पड़ेगी, हमें अपने बच्चों और अपने लोगों के लिए इलाज का इंतजाम करना पड़ेगा। तीसरी चीज, हमें अपने हर युवा को रोजगार देना होना। हमारे युवा हमारी सबसे बड़ी ताकत है, लेकिन आज हमारे युवा बेरोजगार घूम रहे हैं। अगर सही नीयत और सही प्रबंधन हो, तो इन युवाओं को रोजगार दिया जा सकता है। हमें एक-एक युवा को रोजगार का इंतजाम करना पड़ेगा।

देश के अंदर एक भी युवा बेरोजगार नहीं होना चाहिए। हमें रोजगार को सबसे बड़ी प्राथमिकता देनी पड़ेगी। चौथी चीज, हमारे देश की हर महिला को सम्मान मिलना चाहिए। हर महिला को बराबरी का अधिकार मिलना चाहिए। हर महिला को सुरक्षा मिलनी चाहिए। देश की हर महिला को बराबरी का अधिकार, सुरक्षा और सम्मान मिलना चाहिए, यह कहना बड़ा आसान है, लेकिन यह करने के लिए हमें अपने-अपने घरों और समान के अंदर काम करना पड़ेगा।

देश के किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम देना होगा, ताकि हर किसान का बेटा फक्र के साथ किसानी कर सके- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भारत को अमीर बनाने के लिए पांचवीं चीज का जिक्र करते हुए कहा कि आज किसान का बेटा किसान नहीं बनना चाहता है। वह क्यों नहीं किसान बनना चाहता है? हमारा देश किसान प्रधान देश है। देश में हमें ऐसी व्यवस्था करनी पडेगी कि किसानों को अपनी फसल का पूरा दाम मिले, ताकि किसानों के घर में खुशहाली आए और किसानों को सम्मान मिले। ऐसी व्यवस्था करनी पड़ेगी कि किसान का बेटा फक्र के साथ कहे कि मुझे भी किसान बनना है।

हमारे देश के किसानों को उनकी फसलों और उनकी मजदूरी का पूरा दाम देना है, ताकि हर किसान का बेटा फक्र के साथ किसानी कर सके। इसके अलावा भी और बहुत से काम करने हैं। लेकिन ये पांच काम बहुत जरूरी काम हैं। अगर हमें अपने देश को आगे बढ़ाना है, तो ये सब करना पड़ेगा। आज इस मंच के माध्यम से देश के 130 करोड़ लोगों से अपील करता हूं कि इस राष्ट्र मिशन ‘‘मेक इंडिया नं.-1’’ के साथ जुड़ें। जिस दिन देश के 130 करोड़ लोग राष्ट्रीय मिशन ‘मेक इंडिया नंबर-1’ के साथ जुड़ गए, भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

हमारा किसी पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है। यह मिशन राष्ट्रीय मिशन है। यह देश को आगे ले जाने का मिशन है। यह किसी पार्टी का मिशन नहीं है। इसलिए मैं आह्वान करना चाहता हूं कि सभी भाजपा और कांग्रेस समेत सभी पार्टी के लोग साथ आएं। देश में जितने देशभक्त हैं और जो लोग चाहते हैं कि भारत का नाम दुनिया के अंदर हो और भारत दुनिया का नंबर वन देश बने, वो सारे लोग इस राष्ट्र मिशन के साथ जुड़ें।

देश के 130 करोड़ लोगों को एक परिवार की तरह रहना है, एक परिवार की तरह हमें अपना व्यवहार करना है- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें लड़ाई-झगड़े नहीं करने हैं। लड़ाई-झगड़े करके हमने 75 साल खराब कर दिए। कांग्रेस वाले भाजपा के साथ लड़ रहे हैं। भाजपा वाले आम आदमी पार्टी के साथ लड़ रहे हैं। हिन्दू मुसलमान से लड़ रहा है, मुसलमान किश्चियन से लड़ रहा है। अगर हम लड़ते रहे गए, तो हम दुनिया का नंबर वन देश नहीं बन सकते हैं।

देश के 130 करोड़ लोगों को एक परिवार की तरह रहना है। एक परिवार की तरह हमें अपना व्यवहार करना है। नफरत खत्म, प्यार और मोहब्बत करेंगे, एक साथ मिलकर रहेंगे, मुट्ठी बन कर रहेंगे, तभी भारत दुनिया का नंबर वन देश बन सकता है। आज हम सब लोग प्रण लेते हैं कि हम तब तक चैन से नहीं रहेंगे, जब तक हम भारत को दुनिया का नंबर वन देश नहीं बना देते। मैं पूरे देश के कोने-कोने में जाउंगा और लोगों को जोड़ूंगा और हम देश के 130 करोड़ लोगों का गठबंधन बनाएंगे। हम इस मिशन से देश के 130 करोड़ लोगों को जोड़ेंगे और जब इस मिशन से 130 करोड़ लोग जुड़ जाएंगे, तब भारत को सर्वश्रेष्ठ और शक्तिशाली राष्ट्र बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

अरविंद केजरीवाल के साथ सबने लिया ‘‘मेक इंडिया नंबर-1’’ का प्रण

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा आज तालकटोरा स्टेडिय से ‘‘मेड इंडिया नंबर-1’’ मिशन की शुरूआत की गई। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली के कोने-कोने से भारी संख्या में लोगों का हूजूम उमड़ पड़ा था। हर हाथ में भारतीय राष्ट्रीय ध्यज था और दिल में देशभक्ति की लगन थी। कार्यक्रम स्थल पर बज रहे देशभक्ति गीतों की धुन पर लोग तिरंगा लहराते हुए झूम रहे थे।

‘आप’के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के मंच पर आगमन पर लोगों ने खड़े होकर उनका अभिनंदन किया और ‘‘भारत माता की जय’’ के नारों से पूरा स्टेडियम गूंज उठा। ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ स्टेडियम में भारी संख्या में मौजूद लोगों ने तिरंगा लहराया और भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने का संकल्प लिया। स्टेडियम में भारी संख्या में लोगों को देखकर ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि क्या शानदार माहौल है? चारों तरफ तिरंगे ही तिरंगे हैं और उन्होंने सभी देशवासियों को आजादी के 75 साल बहुत-बहुत मुबारक देते हुए भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ और शक्तिशाली राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाया।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -