Zim Afro T10: जिम्बाब्वे में भी होगा ताबड़तोड़ क्रिकेट का रोमांच, बोर्ड ने किया ये ऐलान

Zim Afro T10: जिम्बाब्वे क्रिकेट ने अपनी पहली निजी स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी लीग एक टी10 टूर्नामेंट की घोषणा की है, जिसे अबू धाबी टी10 की संस्थापक कंपनी मुल्क इंटरनेशनल के साथ स्थापित किया गया है।

नई दिल्ली: दुनियाभर में चल रही फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग के बीच अब जिम्बाब्वे में भी इस तरह के टूर्नामेंट का ऐलान किया गया है। जिम्बाब्वे क्रिकेट ने अपनी पहली निजी स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी लीग एक टी10 टूर्नामेंट की घोषणा की है, जिसे अबू धाबी टी10 की संस्थापक कंपनी मुल्क इंटरनेशनल के साथ स्थापित किया गया है।

छह टीमों का यह टूर्नामेंट मार्च 2023 में होगा और इसे जिम एफ्रो टी10 कहा जाएगा। अबू धाबी टी10 2017 से खेला जा रहा है और अभी इसने अपना छठा सीजन पूरा किया है। ZC के चेयरमैन तवेंग्वा मुकुहलानी ने कहा, “जिम्बाब्वे की अपनी फ्रेंचाइजी-आधारित T10 लीग की शुरुआत की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है, इस शक्तिशाली प्रारूप की तेज-तर्रार दुनिया को जरूरत है।”

और पढ़िए –  IND vs BAN: ‘हाफ फिट खिलाड़ियों को…,’ बांग्लादेश से सीरीज हारने के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान

- विज्ञापन -

दुनियाभर के शीर्ष खिलाड़ियों को आकर्षित करेगा

ZC को उम्मीद है कि टूर्नामेंट दुनियाभर के शीर्ष खिलाड़ियों को आकर्षित करेगा। एक दशक से अधिक समय के बाद यह पहला मौका होगा। उन्होंने आखिरी बार स्टैनबिक टी20 के साथ बड़े नामों को आकर्षित किया था। इस प्रतियोगिता में जिम्बाब्वे की पांच घरेलू टीमों में क्रिस गेल और शॉन टैट सहित 20 विदेशी नामों का दावा किया गया था। इसका स्वामित्व और संचालन ZC द्वारा किया जाता था। यह तीन सीजन के लिए खेला गया था और तब से जिम्बाब्वे की घरेलू प्रतियोगिताओं में रंग नहीं रहा।

और पढ़िए –  IND vs BAN: गेंदबाजी की ये रणनीति कर गई काम, टीम इंडिया को हार थमाने के बाद बांग्लादेश के कप्तान का बड़ा बयान

आर्थिक संकट से जूझ रहा है जिम्बाब्वे क्रिकेट

जिम्बाब्वे क्रिकेट आर्थिक संकट से जूझ रहा है। ऐसे में यह लीग उनके लिए संजीवनी साबित हो सकती है। ICC में इसके प्रशासन पर अस्थायी प्रतिबंध और इसके कुछ सबसे बड़े नाम वाले खिलाड़ियों (हीथ स्ट्रीक और ब्रेंडन टेलर) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिम्बाब्वे की पुरुष टीम ने हाल के टी20 विश्व कप के सुपर 12 में जगह बनाई थी। 29 मार्च, 2023 को शुरू होने वाले टूर्नामेंट के साथ भाग लेने वाली फ्रेंचाइजी, खिलाड़ियों की नीलामी की तारीखों, फिक्स्चर और अन्य विवरणों की घोषणा बाद की तारीख में की जाएगी।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version