Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

World Cup 2023: पाकिस्तान चाहे जितना नाक-भौं सिकोड़ ले, भारत खेलने तो आना ही होगा, वरना ICC ले सकती है बड़ा फैसला

World Cup 2023: भारत में इसी साल होने वाले वनडे विश्वकप 2023 के लिए आईसीसी ने शेड्यूल जारी कर दिया है। 5 अक्टूबर से होने वाले इस वर्ल्ड कप का फाइनल 19 नवंबर को होगा। 10 टीमें भी फाइनल हो चुकी हैं, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भारत में होने वाले इस वर्ल्ड कप के बायकॉट […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Jul 10, 2023 15:00
Share :
World Cup 2023
World Cup 2023

World Cup 2023: भारत में इसी साल होने वाले वनडे विश्वकप 2023 के लिए आईसीसी ने शेड्यूल जारी कर दिया है। 5 अक्टूबर से होने वाले इस वर्ल्ड कप का फाइनल 19 नवंबर को होगा। 10 टीमें भी फाइनल हो चुकी हैं, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भारत में होने वाले इस वर्ल्ड कप के बायकॉट की बार-बार धमकी दे रहा है। ऐसे में सवाल है कि अगर पाकिस्तान टीम भारत में खेलने नहीं आती तो क्या होगा?

सबसे पहले जानते हैं कि आखिर पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजारी ने क्या कहा? उन्होंने रविवार को एक बयान दिया, जिसमें कहा कि ‘मैं चाहता हूं कि भारत एशिया कप मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने की मांग को छोड़े वरना हम भी वर्ल्ड कप में खेलने के लिए भारत नहीं जाएंगे।’ भले ही एहसान मजारी अपनी बात पर अड़े हों, लेकिन तमाम फैक्टर इस ओर इशारा कर रहे हैं कि पाकिस्तान चाहे कितना भी नाक-भौं सिकोड़ ले, उसके लिए वनडे वर्ल्ड कप का बायकॉट करना मुमकिन नहीं होगा।

ICC लगा सकता है बैन

दैनिक भास्कर की स्पेशल रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड कप नहीं खेलने की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर बैन लग सकता है। आईसीसी पाक पर यह बैन अनुशासनात्मक कार्यवाही के तहत लगा सकता है, नियमों के तहत सभी टीमों का ICC इवेंट्स में हिस्सा लेना अनिवार्य है। मान लीजिए अगर पाकिस्तान, भारत में होने जा रहे वर्ल्ड कप से बायकॉट करता है, तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बड़े नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

पाकिस्तान की जगह इस टीम को मिल सकती है एंट्री

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट कहती है कि यदि पाकिस्तान भारत वर्ल्ड कप का बायकॉट कर देता है तो आईसीसी बड़ा फैसला ले सकती है। भास्कर ने सूत्र के हवाले से लिखा कि ICC इसके लिए प्लान बी तैयार कर चुकी है। पाकिस्तान के न आने पर जिम्बाब्वे में खेले गए क्वालिफायर टूर्नामेंट में तीसरे नंबर की टीम को स्कॉटलैंड को पाकिस्तान की जगह विश्वकप में एंट्री मिल जाएगी। क्वालीफायर मुकाबलों में श्रीलंका और नीदरलैंड ने विश्वकप का टिकट हासिल किया है।

आईसीसी रोक सकती है 283 करोड़, कंगाल हो जाएगा PCB

भास्कर ने ICC और BCCI के संपर्क में रहे एक सूत्र के हवाले से लिखा कि भारत, इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर अन्य देश के क्रिकेट बोर्ड ICC से मिलने वाले फंड पर ही निर्भर है। ICC की अधिकांश कमाई वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे इवेंट्स से होती है। यही फंड ICC सभी बोर्ड को बांटती है। इसी फंड पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी जिंदा है। ICC डिस्ट्रीब्यूशन प्लान के अनुसार अगले 4 साल में आईसीसी की तरफ से पाकिस्तान बोर्ड को 283 करोड़ रुपए मिलने हैं। अगर यह रकम अटक गई तो पाक बोर्ड की हर एक्टिविटी थम जाएगी।

भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद पाकिस्तान को मिलते हैं सबसे ज्यादा पैसे

आईसीसी भारत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद पाकिस्तान को सबसे ज्यादा पैसा देती है, जो आईसीसी की कुल कमाई का 5% है। वहीं ICC फंड से मिलने वाली रकम पाकिस्तान बोर्ड की कुल कमाई का 50% है। अगर पाकिस्तान भारत में होने वाले विश्वकप में खेलने नहीं आती तो आईसीसी उसे बैन करके यह फंड रोक सकता है। जिससे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कंगाल हो सकता है।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी छिन सकती है

अगर पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारत में होने वाले विश्वकप में खेलने नहीं आई तो आीसीसी उससे साल 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के मेजबानी छीन सकता है। क्योंकि अगर पाक की टीम भारत में विश्वकप खेलने नहीं आती तो उस स्थिति में भारत भी चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगा। माना ये जाता है कि टीम इंडिया के बिना किसी भी ICC इवेंट का सफल आयोजन संभव नहीं है, क्योंकि, ICC इवेंट्स की 80% कमाई भारतीय दर्शकों से होती है। इस स्थिति में ICC पाकिस्तान से चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी छीन सकती है। बता दें कि पाकिस्तान को 29 साल बाद किसी ICC इवेंट की मेजबानी मिली है।

First published on: Jul 10, 2023 03:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें