---विज्ञापन---

SL vs IRE: इतिहास रचने के कगार पर प्रभात जयसूर्या, वर्ल्ड रिकॉर्ड से सिर्फ ‘एक कदम’ दूर

नई दिल्ली: श्रीलंका और आयरलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। गाले में खेले जा रहे टेस्ट में श्रीलंका के दो बल्लेबाजों ने डबल और दो ने सेंचुरी जमाकर इतिहास रचा तो वहीं स्पिनर प्रभात जयसूर्या भी बड़ा रिकॉर्ड बनाने के कगार पर पहुंच गए हैं। […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Apr 27, 2023 18:00
Share :
SL vs IRE Prabath Jayasuriya
SL vs IRE Prabath Jayasuriya

नई दिल्ली: श्रीलंका और आयरलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। गाले में खेले जा रहे टेस्ट में श्रीलंका के दो बल्लेबाजों ने डबल और दो ने सेंचुरी जमाकर इतिहास रचा तो वहीं स्पिनर प्रभात जयसूर्या भी बड़ा रिकॉर्ड बनाने के कगार पर पहुंच गए हैं। दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में वह अब तक 1 विकेट ले चुके हैं। अब बस एक और विकेट लेते ही वह सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के नंबर-1 स्पिनर बन जाएंगे। इसी के साथ श्रीलंका के बाएं हाथ के गेंदबाज सबसे कम मैचों में 50 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

अब तक 49 विकेट चटका चुके हैं

जयसूर्या ने श्रीलंका में दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 174 रन देकर 5 विकेट चटकाए। अपने सातवें टेस्ट की दूसरी पारी में एक विकेट लेकर वे अब तक करियर में 49 विकेट चटका चुके हैं। वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के स्पिनर अल्फ वेलेंटाइन वर्तमान में 8 टेस्ट मैचों में 50 विकेट के साथ शीर्ष स्पिनर हैं, लेकिन जयसूर्या आयरलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में दो और विकेट लेकर 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

बन सकते हैं 7 मैचों में 50 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज 

यदि जयसूर्या 1 विकेट और लेते हैं तो वे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर और इंग्लैंड के गेंदबाज टॉम रिचर्डसन के साथ 7 मैचों में 50 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे। फिलेंडर ने नवंबर 2011 में डेब्यू करने के बाद अपने 7वें टेस्ट में 50 विकेट झटके थे, जबकि रिचर्डसन ने भी 7 टेस्ट मैचों में 50 विकेट निकाले, लेकिन उन्हें 1896 में यह उपलब्धि हासिल करने में डेब्यू के बाद करीब तीन साल का समय लगा। प्रभात ने पिछले साल जुलाई में टेस्ट डेब्यू किया था।

चार्ली टर्नर के नाम दर्ज है रिकॉर्ड 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर के नाम दर्ज है। उन्होंने 1888 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने छठे टेस्ट मैच में 50 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। मैच की बात करें तो चौथे दिन का खेल खत्म होने तक आयरलैंड ने दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 54 रन बना लिए हैं और वह 158 रन से पीछे चल रही है। इससे पहले श्रीलंका ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 704 रन बनाकर पारी घोषित की थी।

First published on: Apr 27, 2023 06:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें