Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

ODI World Cup: वनडे वर्ल्ड कप के लिए कैसे क्वालिफाई कर सकती है साउथ अफ्रीका, जानिए

नई दिल्ली: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन इस बार इंडिया में किया जाएगा। इससे पहले कई टीमें वनडे सीरीज खेल रही हैं। वनडे वर्ल्ड कप में 8 टीमें सीधे क्वालिफाई करेंगी, लेकिन इससे पहले उनके सामने कई चुनौतियां हैं। हालांकि साउथ अफ्रीका की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Jan 31, 2023 11:02
Share :
How ODI World Cup South Africa can automatically qualify for 2023 Cricket World Cup
How ODI World Cup South Africa can automatically qualify for 2023 Cricket World Cup

नई दिल्ली: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन इस बार इंडिया में किया जाएगा। इससे पहले कई टीमें वनडे सीरीज खेल रही हैं। वनडे वर्ल्ड कप में 8 टीमें सीधे क्वालिफाई करेंगी, लेकिन इससे पहले उनके सामने कई चुनौतियां हैं। हालांकि साउथ अफ्रीका की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैच जीतकर इस चुनौती में थोड़ी राहत महसूस की है।

वनडे वर्ल्ड कप के लिए कैसे क्वालिफाई कर सकती है साउथ अफ्रीका?

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका की चुनौती उस वक्त बढ़ गई थी, जब उसने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में निर्धारित वनडे सीरीज से हटने का फैसला लिया था। इससे उसकी सीधे क्वालीफाई करने की संभावनाएं कम हो गई थीं, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ इस श्रृंखला में लगातार दो जीत के बाद टीम को जिम्बाब्वे में होने वाले मुश्किल क्वालीफायर से बचने की उम्मीद है।

और पढ़िए – ‘मुझमें और हरमनप्रीत में एक चीज कॉमन है…’, वीरेंद्र सहवाग ने मजेदार अंदाज में दिया कप्तान को जवाब

नौवें स्थान पर है साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका के पास क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में 18 मैचों में 79 अंक हैं और इन दो जीत के साथ उसने आयरलैंड और श्रीलंका को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि वे अभी भी नंबर 9 पर हैं और केवल शीर्ष आठ टीमें ही इस साल के अंत में टूर्नामेंट के लिए ऑटोमेटिकली क्वालिफाई करेंगी।

वेस्ट इंडीज को छोड़ सकती है पीछे

हालांकि साउथ अफ्रीका के पक्ष में अच्छी बात यह है कि उनसे आगे वेस्ट इंडीज ने अपने सुपर लीग के सभी 24 मैच पूरे कर लिए हैं और अब विंडीज की टीम टेबल में ऊपर नहीं जा सकती। अब बस एक जीत से दक्षिण अफ्रीका स्टैंडिंग में वेस्टइंडीज को पछाड़ देगी। मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत में नीदरलैंड के खिलाफ दो मैचों से पहले दक्षिण अफ्रीका का इंग्लैंड के खिलाफ इस श्रृंखला में एक और मैच बाकी है।

और पढ़िए – निर्णायक मैच के लिए अहमदाबाद पहुंची भारतीय टीम, खास अंदाज में हुआ स्वागत, देखें वीडियो

श्रीलंका से खतरा

हालांकि उन्हें अब भी 10वें नंबर पर काबिज श्रीलंका से खतरा है। श्रीलंका भी शीर्ष 8 की दौड़ में है। वर्तमान में उसके 77 अंक हैं। श्रीलंका मार्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेलेगा। यदि श्रीलंका कीवीज के खिलाफ तीनों एकदिवसीय मैच जीतता है, तो श्रीलंका के पास अधिकतम अंक 107 हो सकते हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका अपने अंतिम तीन वनडे में से हर मैच जीतता है, तो वे अंकों के आधार पर क्वालिफाई कर सकते हैं। साउथ अफ्रीका को श्रीलंका से ज्यादा मैच जीतने होंगे।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 30, 2023 10:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें