Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

क्रिकेट में आएगा नया नियम, अब एक छक्के के लिए 6 नहीं मिलेंगे 12 रन!

Cricket Rule Change: क्रिकेट की दुनिया में जबसे टी20 लीग शुरू हुई हैं, तभी से आए दिन नए-नए नियम बनते हैं। ऐसे में ही अब छक्के का भी नया नियम आ सकता है।

Edited By : Priyam Sinha | Updated: Jan 21, 2024 16:18
Share :
Kevin Pietersen Post Cricket Rule Change 12 Runs for 100 Metres Six
Cricket Rule Change 12 Runs for 100 Metres Six (Image- News24)

Cricket Rule Change: क्रिकेट की दुनिया में आए दिन कई नियमों में बदलाव होता रहता है। जबसे टी20 क्रिकेट आया है और लीग क्रिकेट का रोमांच बढ़ा है उसके बाद से और नए-नए नियम आने लगे हैं। अक्सर बिग बैश लीग (BBL), आईपीएल, सीपीएल में नए-नए नियम देखने को मिलते हैं। इसी कड़ी में अब चर्चा है कि क्रिकेट में एक ऐसा नियम आ सकता है जिसमें छक्के के लिए 6 नहीं बल्कि 12 रन मिलेंगे। आप भी निश्चित ही यह सुनकर हैरान होंगे।

क्या बदल जाएगा छक्के का नियम?

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने सोशल मीडिया पर एक ऐसा पोस्ट किया है जिसके बाद क्रिकेट के नए नियम पर चर्चा होने लगी है। केविन पीटरसन ने रविवार को एक्स पर एक पोस्ट करते हुए लिखा,’दो साल पहले मैंने कमेंट्री करते हुए कहा था कि बल्लेबाज अगर 100 मीटर का छक्का लगाता है तो उसे 12 रन मिलने चाहिए। अब यह नियम आने वाला है….।’

क्रिकेट में कभी नहीं हुआ ऐसा

क्रिकेट की दुनिया में अभी तक जो नियम है उस हिसाब से बल्लेबाज कितना भी लंबा छक्का क्यों ना लगा दे उसे मिलते 6 रन ही हैं। लेकिन अगर छक्के की जगह 12 रन मिलने लगे तो यह खेल और ज्यादा दिलचस्प हो सकता है। लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में शायद अभी यह लागू नहीं होगा। पहले लीग क्रिकेट में ही इस नियम को लाया जाएगा।

हालांकि, अभी इस नियम को लेकर किसी लीग के लिए किसी संबंधित क्रिकेट बोर्ड या आईसीसी द्वारा जानकारी नहीं दी गई है। अगर किसी भी दुनिया की लीग में यह नियम आया तो ऐसा पहली बार होगा। इससे पहले कभी भी क्रिकेट की दुनिया में ऐसा नहीं देखा गया है। दो महीने के अंदर ही आईपीएल भी शुरू होना है। अब देखना होगा कि किस लीग में यह नियम लागू होता है।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: ‘इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ का जवाब भारत ‘विराटबॉल’ से देगा’, पूर्व क्रिकेटर ने दिया जवाब

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: टेस्ट सीरीज से पहले टीम को झटका, अचानक बाहर हुआ धाकड़ खिलाड़ी

First published on: Jan 21, 2024 04:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें