Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

IPL 2024: ऑक्शन में हुआ बड़ा बदलाव; कौन हैं मल्लिका सागर? जिन्होंने आईपीएल में रचा इतिहास

IPL 2024 Auction, Who is Mallika Sagar: आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले एक बड़ा बदलाव हो गया है। इस बार ऑक्शन में मल्लिका सागर नीलामीकर्ता होंगी।

Edited By : Priyam Sinha | Updated: Dec 19, 2023 13:04
Share :
IPL 2024 Auction Who is Mallika Sagar Can Replace Hugh Edmeades As IPL Auctioneer
IPL 2024 Auction Who is Mallika Sagar Can Replace Hugh Edmeades As IPL Auctioneer

IPL 2024 Auction, Who is Mallika Sagar: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें संस्करण से पहले 19 दिसंबर को दुबई में ऑक्शन हो रहा है। इस नीलामी से पहले ऑक्शनीयर (Auctioneer) यानी नीलामीकर्ता के नाम में बदलाव किया गया। आपने पिछले कुछ सालों में एक चेहरा देखा होगा जो अक्सर आईपीएल में बोली लगाते दिखते थे। उनका नाम है ह्यूज एडमीड्स जो 2021 में ऑक्शन के दौरान मंच पर गिर भी गए थे। अब चर्चा हो रही है कि आगामी ऑक्शन के लिए उनकी जगह किसी और को दी गई है। वो नाम है मल्लिका सागर का, आइए जानते हैं कि कौन हैं मल्लिका?

कौन हैं मल्लिका सागर?

मल्लिका सागर की बात करें तो वह इस पेशे में नई नहीं हैं। उन्होंने पिछले साल वुमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सीजन में भी नीलामी करवाई थी। अब चर्चा है कि वह आईपीएल में भी 2024 के ऑक्शन के लिए नीलामीकर्ता बन गई हैं। ऑक्शन से एक दिन पहले जारी किए गए वीडियो में मल्लिका नजर आईं। इसके बाद साफ हो गया कि इस बार नीलामीकर्ता वही होने वाली हैं। वह अब आईपीएल इतिहास में ऑक्शन करवाने वाली पहली महिला बन गई हैं।

 

मल्लिका सागर के बारे में और बात करें तो वह इससे पहले प्रो कबड्डी लीग में भी 2021 में ऑक्शन करवा चुकी थीं। उन्होंने WPL में अपने अंदाज में खिलाड़ियों की नीलामी करवाई थी। वह मूल रूप से मुंबई की रहने वाली हैं और पेशे से आर्ट कलेक्टर हैं। इसकी डिग्री उन्होंने विदेश से प्राप्त की है।

कौन-कौन रहा आईपीएल का नीलामीकर्ता?

अगर आईपीएल के नीलामीकर्ताओं की बात करें तो 2018 से 2018 तक सबसे लंबे समय तक रिचर्ड मेडले इस लीग के नीलामीकर्ता रहते थे। उसके बाद 2019 से ह्यूज एडमीड्स ने यह जिम्मेदारी संभाली। 2021 के ऑक्शन (2022 सीजन के लिए) के दौरान वह मंच पर ही बेहोश होकर गिर गए थे। उसके बाद उनकी जगह चारू शर्मा ने ली थी। हालांकि, अगले दिन एडमीड्स वापस आ गए थे। अब 2024 के ऑक्शन में उनकी जगह मल्लिका सागर ने ली है।

यह भी पढ़ें- IPL 2024 Auction Live Updates: कुछ ही देर में लगेगी पहली बोली, यहां देखें लाइव अपडेट्स

यह भी पढ़ें- IPL को और रोमांचक बनाने के लिए आया नया नियम, तेज गेंदबाजों की हुई चांदी

First published on: Dec 19, 2023 11:55 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें