Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

IND vs PAK: विकेटकीपर के पैर के बीच अटकी Ball, तो अंपायर ने दिया OUT, पढ़ें क्या कहता है MCC का नियम

MCC Catch Out Rule: भारत बनाम पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान गेंद विकेटकीपर के पैर में फंसने पर अंपायर ने आदर्श सिंह को आउट दे दिया था, पढ़ें क्या कहता है एमसीसी का रुल।

Edited By : Abhinav Raj | Updated: Dec 11, 2023 11:27
Share :
India vs Pakistan Under 19 Asia Cup Adarsh singh out MCC Rule of Catch Out
Image Credit- News 24

MCC Catch Out Rule: भारत बनाम पाकिस्तान के बीच 10 दिसंबर को अंडर 19 एशिया कप का लीग मुकाबला खेला गया। इस मैच में पाकिस्तान को 8 विकेट से हार मिली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 259 रन बनाया था और पाकिस्तान को जीत के लिए 260 रन का लक्ष्य दिया, जिसे पाकिस्तान ने आसानी के साथ चेज कर लिया और भारत को मैच हरा दिया। इस हार में बैड लक भी भारतीय टीम के साथ रहा था। 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर आदर्श सिंह जिस प्रकार आउट हुआ, वैसे कोई भी खिलाड़ी आउट नहीं होना चाहेगा।

ये भी पढ़ें:- IND vs SA: क्या दूसरा T20 भी बारिश के कारण होगा रद्द! कैसा रहेगा सेंट जॉर्ज पार्क का मौसम

आदर्श सिंह हुए BAD Luck के शिकार

पाकिस्तान के सामने भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्ट्राइक अर्धशतक बनाकर खेल रहे बल्लेबाज आदर्श सिंह के पास थी। आदर्श इस वक्त तक 80 गेंद में 62 रन बनाकर नाबाद खेल रहा था। तभी पाकिस्तान के स्पिनर अराफात मिन्हास ने गेंद फेंकी, जिसे आदर्श मिड-विकेट की दिशा में खेलना चाहा, लेकिन गेंद बल्ले के किनारे से लगकर विकेटकीपिंग कर रहे साद बेग के पैड में जा फंसी। विकेटकीपर ने दोनों पैर की मदद से ही गेंद को दबा दिया और अपील की, तो अंपायर ने आउट करार दे दिया। चलिए आपको बताते हैं क्या कहता है MCC का नियम। कैच आउट का क्या रुल होता है, क्या खिलाड़ी को सही आउट दिया गया या फिर गलत।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: मौजूदा भारतीय टीम के ये 4 युवा खिलाड़ी खेल सकते हैं विश्व कप, रिंकू सिंह भी शामिल

क्या कहता है एमसीसी का कैच आउट रुल

एमसीसी के नियम 33.2.2.1 क्रिकेट में कैच आउट रुल को बताता है कि बल्लेबाज किस कंडीशन में आउट हो सकता है। इस नियम के मुताबिक अगर गेंद बल्ले का किनारा लेकर बिना जमीन को छुए किसी बल्लेबाज के पास चली जाती है, तो बल्लेबाज को आउट करार दे दिया जाता है। इस रुल में गौर करने वाली बात है कि यह कोई जरूरी नहीं है कि गेंद को हाथ से ही पकड़ा जाए। भले ही गेंद को पकड़ने वाला हाथ जमीन को छू रहा हो, या फिर गेंद शरीर से चिपक गया हो, या खिलाड़ी के कपड़े या फिर पैड में फंस गया है, इन सभी कंडीशन में बल्लेबाज को आउट दे दिया जाएगा। इसी कारण से आदर्श सिंह को अंपायर ने आउट करार दे दिया।

First published on: Dec 11, 2023 11:26 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें