Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

ICC Test Rankings: रोहित शर्मा ने ऋषभ पंत को पछाड़ा, शतकीय पारी से टॉप 10 में मारी एंट्री

ICC Test Rankings 2023: भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान अपने करियर का 10वां शतक जड़ा। इसकी बदौलत टीम को तो फायदा हुआ ही साथ ही उन्हें आईसीसी द्वारा हाल ही में जारी की गई रैंकिंग में भी इसका असर देखने को मिला है। इस पारी की बदौलत […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Jul 19, 2023 15:25
Share :
Rohit Sharma IND vs WI

ICC Test Rankings 2023: भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान अपने करियर का 10वां शतक जड़ा। इसकी बदौलत टीम को तो फायदा हुआ ही साथ ही उन्हें आईसीसी द्वारा हाल ही में जारी की गई रैंकिंग में भी इसका असर देखने को मिला है। इस पारी की बदौलत उनकी टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट में फिर से वापसी हो गई है।

डोमिनिका में दो मैचों की आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत ने वेस्टइंडीज पर व्यापक जीत हासिल की। शर्मा और जयसवाल दोनों ने इस जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, दोनों ने प्रभावशाली शतक लगाए। शर्मा की 103 रनों की ठोस पारी ने मैच के लिए मंच तैयार किया, जिससे वह रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर चढ़ गए और अपने साथी खिलाड़ियों ऋषभ पंत (11वें) और विराट कोहली (14वें) को पीछे छोड़ते हुए सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए।

यशस्वी जायसवाल का टेस्ट रैंकिंग में हुआ डेब्यू

यशस्वी जयसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने शतक से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया। 21 वर्षीय खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 387 गेंदों में 171 रनों की उल्लेखनीय पारी के साथ टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रवेश किया। यह प्रदर्शन, पदार्पण पर किसी भारतीय सलामी बल्लेबाज के लिए तीसरा सबसे बड़ा स्कोर और घर से बाहर सबसे बड़ा स्कोर था, जिससे उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला और पहली टेस्ट उपस्थिति में उन्हें 73वीं रैंकिंग प्राप्त हुई।

अश्विन और जडेजा को भी फायदा

कैरेबियाई धरती पर भारतीय टीम की सफलता सिर्फ बल्लेबाजी तक ही सीमित नहीं रही। देश के शीर्ष क्रम के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने मैच में 12 विकेट लेकर गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली। इस प्रदर्शन से उनके रेटिंग अंक 24 प्वाइंट से बढ़ गए, जिससे उन्हें टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस पर 56 अंकों की महत्वपूर्ण बढ़त मिल गई।

एक अन्य भारतीय स्पिनर रवींद्र जड़ेजा ने भी रैंकिंग में प्रगति की है। पहले टेस्ट में पांच विकेट के उनके योगदान ने उन्हें गेंदबाज रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर चढ़कर सातवें स्थान पर पहुंचने में मदद की।

First published on: Jul 19, 2023 03:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें