Sunday, February 5, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

AUS vs WI: अश्विन का रिकॉर्ड खतरे में, डेल स्टेन पछाड़ नैथन ल्योन ने गढ़ा कीर्तिमान

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज Nathan Lyon ने पहली ईनिंग में दो विकेट चटकाए। इसके साथ ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी डेल स्टेन के 439 टेस्ट विकेटों के रिकॉर्ड को पार कर लिया।

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया-वेस्ट इंडीज के बीच पर्थ में चल रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन वेस्ट इंडीज को 283 रन पर समेट दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज नैथन ल्योन ने पहली ईनिंग में दो विकेट चटकाए। इसके साथ ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी डेल स्टेन के 439 टेस्ट विकेटों के रिकॉर्ड को पार कर लिया। पर्थ में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी के स्पेल ने उन्हें सर्वकालिक टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में नौवें स्थान पर पहुंचा दिया है।

ल्योन ने चटकाए 440 विकेट, अश्विन से तीन विकेट दूर

ल्योन के पास अब 440 विकेट हो गए हैं। वेस्ट इंडीज की पारी के अंत में केमार रोच को आउट करने से पहले टेस्ट इतिहास में नौवें सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बनने से पहले ऑफ स्पिनर ने जेसन होल्डर का विकेट चटकाया। ल्योन को अब भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ने के लिए सिर्फ तीन और विकेट चाहिए। ल्योन के अलावा पैट कमिंस ने मील का पत्थर पार कर लिया है। वह 200 टेस्ट विकेट लेने वाले 19 वें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए। उन्होंने क्रैग ब्रैथवेट का विकेट चटकाकर ये मुकाम हासिल किया।

और पढ़िए Asia Cup 2023: ‘पाकिस्तान से छीनी एशिया कप की मेजबानी तो…,’ PCB चेयरमैन रमीज राजा ने दिया बड़ा बयान

मुथैया मुरलीधरन टॉप पर

दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन हैं। जिन्होंने 800 विकेट चटकाए थे। इसके बाद दिवंगत शेन वॉर्न का नाम है। ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर ने 708 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने 667, भारत के अनिल कुंबले ने 619 और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने 566 विकेट चटकाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने 563 और विंडीज के दिग्गज कर्टनी वॉल्श ने 519 विकेट लिए हैं।

और पढ़िएAbdullah Shafique ने दिखाया गजब पॉवर.. गेंदबाज के सिर के ऊपर से ठोक डाला तूफानी छक्का..

अश्विन वॉल्श से पीछे हैं और ल्योन उनसे पीछे, देखना दिलचस्प होगा कि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर अपने करियर में कितने विकेट चटकाता है। मैच की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 598 रन बनाए तो वहीं उसने वेस्टइंडीज को 283 रनों पर समेट दिया। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट खोकर 29 रन बना लिए हैं और वह 344 रन की लीड ले चुकी है।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -