---विज्ञापन---

IND vs ENG: धर्मशाला में होगा बड़ा बदलाव! क्या कुलदीप यादव की बलि चढ़ाएंगे रोहित शर्मा

India Can Play Three Fast Bowlers In Dharamshala Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। टीम इंडिया बॉलिंग डिपार्टमेंट में बड़ा बदलाव हो सकता है। बता दें कि धर्मशाला टेस्ट की पिच तेज गेंदबाजों को अधिक मदद करती है। जिसके बाद वह दो की बजाय इस सीरीज में पहली बार तीन तेज गेंदबाज खिला सकती है।

Edited By : Aman Sharma | Mar 7, 2024 06:11
Share :
Ind vs Eng India Three Fast Bowlers Dharamshala Jasprit Bumrah Mohammed Siraj Akashdeep
Indian Team

India Can Play Three Fast Bowlers In Dharamshala Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के मैदान पर 7 मार्च से शुरू होगा। 3 मार्च को भारतीय टीम धर्मशाला पहुंच चुकी है। जबकि 4 मार्च से भारतीय टीम ने अभ्यास शुरू कर दिया था। धर्मशाला टेस्ट से एक दिन पहले इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इंग्लिश टीम ने धर्मशाला टेस्ट के लिए ओली रॉबिन्सन की छुट्टी कर मार्क वुड को टीम में शामिल किया है।

इंग्लिश टीम धर्मशाला टेस्ट में दो तेज गेंदबाजों के साथ जाएगी, लेकिन मैच से पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कप्तान रोहित शर्मा रणनीति में बदलाव करते हुए दो की बजाय तीन तेज गेंदबाजों का साथ जा सकती है। तीन गेंदबाजों के साथ जाने के सबसे बड़ा कारण धर्मशाला की पिच और वहां का मौसम है, जो स्पिन की बजाय तेज गेंदबाजों को अधिक मदद करती है।

क्या तीन गेंदबाजों के साथ जाएंगे कप्तान रोहित

धर्मशाला का रिकॉर्ड देखा जाए तो पिच पर स्पिन बॉलिंग से ज्यादा तेज गेंदबाजों को अधिक मदद मिलती है। हालांकि भारत ने धर्मशाला में अब तक सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है। जिसमें भारतीय टीम दो तेज गेंदबाजों के साथ गई थी, लेकिन यह मैच 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था। लगभग 7 साल बाद भारत धर्मशाला में कोई टेस्ट मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी। जबकि यहां स्पिन गेंदबाजों से ज्यादा फास्ट बॉलिंग को अधिक मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- ICC Ranking में ध्रुव जुरेल ने बनाया ‘महारिकॉर्ड,’ सिर्फ 2 टेस्ट में धोनी और पंत को छोड़ा पीछे

आंकड़ों की बात करें तो अभी तक यहां ऑवरऑल 20 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें स्पिन और फास्ट बॉलर्स ने मिलकर 248 विकेट हासिल किए हैं। इसमें गौर करने वाली बात यह है कि इसमें से 153 विकेट फास्ट बॉलर्स ने ली हैं। जबकि 95 विकेट स्पिनर्स ने हासिल की हैं। इन आंकडों को देखने के बाद उम्मीद की जा रही है कि कप्तान रोहित शर्मा धर्मशाला टेस्ट में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप की तिकड़ी के साथ जा सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह की होगी वापसी

रांची टेस्ट में आराम के बाद भारतीय टीम के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह की धर्मशाला टेस्ट की प्लइंग इलेवन में वापसी हो सकती है। अधिक वर्कलोड के कारण जसप्रीत बुमराह को रांची टेस्ट में आराम दिया गया था और उनकी गैरमौजूदगी में डेब्यूटेंट आकाश दीप ने पहली पारी में इंग्लैंड का टॉप ऑर्डर ध्वस्त कर दिया था। हालांकि बुमराह की वापसी के बाद भारत का तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट और भी ज्यादा खतरनाक दिखाई दे रहा है। वहीं उम्मीद की जा रही है कि जसप्रीत बुमराह धर्मशाला टेस्ट में कुलदीप यादव की जगह ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- IPL से पहले भारतीय खिलाड़ी ने लिया रिटायरमेंट, एक महीने के अंदर 5 इंटरनेशनल क्रिकेटर ने किया संन्यास का ऐलान

भारत की नजर धर्मशाला टेस्ट पर

सीरीज का ओपनिंग मैच गंवाने के बाद माना जा रहा था कि इंग्लैंड की टीम भारत को अब वापसी करने का मौका नहीं देगी, लेकिन विशाखापट्टनम टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को 106 रन से हरा दिया था। उसके बाद राजकोट टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर इंग्लैंड की कमर तोड़ने का काम किया था और 434 रन की ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

राजकोट के बाद रांची टेस्ट में भारत के युवा खिलाड़ियों ने जीत की अहम भूमिका निभाई थी। अब धर्मशाला टेस्ट में भारत की जीत का नायक कौन होगा यह देखने वाली बात होगी। हालांकि अब कप्तान रोहित शर्मा की नजर धर्मशाला टेस्ट में बड़े अंतर से जीतकर सीरीज 4-1 से अपने नाम करने पर होगी।

First published on: Mar 07, 2024 06:11 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें