Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Chandrayaan-3 : स्कूलों में लाइव स्ट्रीमिंग से देख सकेंगे चांद पर चंद्रयान की लैंडिंग, इसरो भी इतिहास रचने को तैयार

Chandrayaan-3: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा 14 जुलाई को लॉन्च चंद्रयान 3 बुधवार शाम को अपने अंजाम तक पहुंचने जा रहा है। इसको लेकर देश-दुनिया के करोड़ों भारतीय उत्साहित हैं। चंद्रयान-3 की चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए इसरो भी तैयार है। उसने लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है। इसे कोई भी […]

Edited By : jp Yadav | Updated: Aug 23, 2023 16:07
Share :
Chandrayaan-3 Landing
Chandrayaan-3 Landing

Chandrayaan-3: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा 14 जुलाई को लॉन्च चंद्रयान 3 बुधवार शाम को अपने अंजाम तक पहुंचने जा रहा है। इसको लेकर देश-दुनिया के करोड़ों भारतीय उत्साहित हैं। चंद्रयान-3 की चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए इसरो भी तैयार है। उसने लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है। इसे कोई भी अपने लैपटॉप और मोबाइल फोन पर देख सकता है।

इसरो द्वारा उपलब्ध जानकारी के अनुसार, चंद्रमा की सतह पर बुधवार की शाम को 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग कराई जाएगी। इसरो के अनुसार, लैंडिंग 25 किलोमीटर की ऊंचाई से कराई जाएगी। विक्रम लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा।

भारत रचेगा इतिहास

गौरतलब है कि चंद्रयान-3 ने 5 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया था। इसके बाद से वह लगातार अपने मिशन के क्रम में आगे बढ़ता जा रहा है। यहां पर पता दें कि चंद्रमा की सतह पर उतरने के साथ ही भारत दुनिया का चौथा देश बन जाएगा, जिसने यह कामयाबी हासिल की है। इससे पहले चीन, अमेरिका और रूस यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

यूपी में शाम को खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार ने चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग से छात्रों को भी रूबरू कराने की तैयारी की है। इसके तहत यूपी के इतिहास में पहली बार शाम को स्कूल खोले जाएगा। इस बाबत सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने स्कूलों में नोटिस भी जारी कर दिया है।

इसरो द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का बुधवार को 5 बजकर 27 मिनट से लाइव प्रसारण किया जाएगा। यह प्रसारण इसरो की वेबसाइट, यूट्यूब, इसरो के फेसबुक पेज और डीडी नेशनल टीवी चैनल सहित कई प्लेटफार्मों के जरिये किया जाएगा।

 

First published on: Aug 23, 2023 07:28 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें