---विज्ञापन---

Trust जीतना हो या आत्मविश्वास बढ़ाना हो, हर रंग के कपड़े का है खास महत्व! जानें क्या कहता है विज्ञान

Best Color For Clothes: विज्ञान ने अपने चमत्कार से मनुष्य जीवन की बड़ी से बड़ी परेशानी को समाधान दिया है। आज हम आपको विज्ञान में बताए गए हर एक रंग के महत्व और उसके प्रभाव के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Edited By : Nidhi Jain | Updated: May 17, 2024 12:44
Share :
Best Color For Clothes

Best Color For Clothes: हर रंग कुछ कहता है… यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। कहा जाता है कि व्यक्ति किस रंग के कपड़े पहन रहा है, इसका सीधा असर उसकी पर्सनालिटी पर पड़ता है। वहीं विज्ञान में भी हर एक रंग की अपनी इंपोर्टेंस है। कहा जाता है कि लड़कों से लेकर लड़कियों को सोच-समझकर परिस्थिति के अनुसार, कपड़े के रंगों का चयन करना चाहिए। चलिए जानते हैं विज्ञान के अनुसार, व्यक्ति के जीवन पर किस रंग का क्या प्रभाव पड़ता है?

ये भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद भी Ex को करते हैं Stalk, 3 तरीकों से बदले अपनी आदत

नेवी ब्लू कलर

नेवी ब्लू कलर के कपड़े तब पहनने चाहिए, जब आप जॉब के लिए कहीं इंटरव्यू देने के लिए जा रहे हैं। विज्ञान के अनुसार, नेवी ब्लू कलर माइंड रिलैक्स करता है। इस रंग को दखने के बाद आपको और सामने वाले दोनों को रिलैक्स फील होगा।

पिंक कलर

विज्ञान में बताया गया है कि पिंक कलर कॉन्फिडेंस को दर्शाता है। इस रंग के कपड़े पहनने के बाद व्यक्ति को खुद पर विश्वास होने लगता है। आमतौर पर जो लोग शर्मीले होते हैं, उन्हें पिंक रंग के कपड़े ज्यादा पहनने चाहिए। इससे उन्हें कॉन्फिडेंस फील होगा, जिससे वो खुलकर अपनी बात रख सकेंगे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shivam malik (@shivammalik09)

ग्रीन कलर

ग्रीन कलर ट्रस्ट यानी विश्वास को दर्शाता है। इसे पहनने के बाद व्यक्ति को सुकून मिलता है। साथ ही सामने वाले व्यक्ति की आंखों को सुकून का अहसास होता है। विज्ञान के अनुसार, इस रंग के कपड़े पहनने के बाद तनाव और डिप्रेशन से भी बचा जा सकता है।

येलो कलर

येलो कलर साइकोलॉजी के अनुसार व्यक्ति के नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है। पीले रंग के कपड़े पहनने वाले लोग ज्यादा आकर्षित लगते हैं। इसके अलावा पीला रंग धारण करने के बाद खुशी का अहसास होता है।

रेड और ब्लैक कलर

विज्ञान के अनुसार, रेड और ब्लैक कलर सामने वाले व्यक्ति को आकर्षित करता है। इस रंग के कपड़े पहनने के बाद व्यक्ति का सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ता है। इस रंग के कपड़े आप किसी पार्टी या फिर किसी भी समारोह में पहन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Mental Health Tips: 7 आदतों को रुटीन बनाएं, मानसिक रूप से मजबूत बनें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी विज्ञान पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

First published on: May 17, 2024 12:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें