Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Valentine’s Week 2024: एक नहीं, हर दिन को बनाएं स्पेशल! नोट कर लें प्‍यार लुटाने के ये 7 दिन

Valentine's Week 2024: फरवरी को लव मंथ बोलते हैं, 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। ऐसे में प्रेमी जोड़ों को इस महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है और कपल्स वैलेंटाइन वीक को स्पेशल बनाते हैं।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Feb 5, 2024 13:14
Share :
Valentine Week 2024
वैलेंटाइन वीक Image Credit: Freepik

Valentine’s Week 2024: वैलेंटाइन डे, जिसे वैलेंटाइन दिवस या संत वैलेंटाइन का त्योहार भी कहा जाता है। हमारी लाइफ में उस स्पेशल वन के साथ इस दिन को खास मनाने के लिए हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन मनाते हैं। हालांकि, फरवरी को प्यार का महीना बोलते ही हैं, लेकिन 7 फरवरी से और खास मनाते हैं। यह दिन प्यार, खुशी और खूबसूरत एहसास के बारे में अपने साथी को बताने का अच्छा मौका होता है।

दुनिया भर में लोग इस दिन अपने प्रियजनों को कुछ गिफ्ट देते हैं और इसे एक यादगार दिन बनाते हैं। इसमें सिर्फ कपल्स ही नहीं हर कोई अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकता है। वेलेंटाइन डे 14 फरवरी 2024 को है। इस साल वेलेंटाइन वीक, जिसे रोमांस सप्ताह के रूप में भी जाना जाता है, ये 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी को आखिरी और सबसे जरूरी वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे से पहले रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं। हर एक दिन की अपनी-अपनी इंर्पोटेंस होती है।वैलेंटाइन वीक का महत्व सिर्फ गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड या कपल्स के लिए ही नहीं बल्कि अन्य मानवीय रिश्तों के लिए भी है। वैलेंटाइन वीक की लिस्ट रोज डे से शुरू होती है, जो 7 फरवरी को है। इस दिन प्यार की निशानी के तौर पर गुलाब दिए जाते हैं। आइए अब उन दिनों पर नजर डालते हैं जो वैलेंटाइन वीक के अंतर्गत आएंगे।

रोज डे (Rose Day 7 February)

रोज डे वैलेंटाइन वीक का पहला दिन है और 7 फरवरी को मनाया जाएगा। इस दिन को खास लाल गुलाब उस खास व्यक्ति को अपने प्यार का इजहार करने का एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आप अलग-अलग तरह के गुलाबों और अन्य फूलों वाले थीम वाले गुलदस्ते देकर मना सकते हैं। खासकर लाल गुलाब देकर आप अपना प्यार अपने पार्टनर को जता सकते हैं।

वैलेंटाइन डे लिस्ट 2024 की पूरी जानकारी देखें इस Video में-

प्रपोज डे (Propose Day, 8th February)

प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है और इसे सबसे खास और रोमांटिक दिनों में से एक माना जाता है। इस दिन आप अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं और लाइफटाइम के लिए अपने साथी से कमिटमेंट कर सकते हैं। अपने पार्टनर को सबसे रोमांटिक तरीके से अपने साथ लाइफ बिताने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा रोमांटिक डिनर या डेट का ऑप्शन देख सकते हैं, लेकिन अपने प्रपोजल में पर्सनल टच जोड़ना न भूलें, क्योंकि यह जितना ज्यादा पर्सनल होगा, उतना ही अच्छा होगा।

ये भी पढ़ें-  Valentine Week 2024: वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को करना है प्रपोज? 

चॉकलेट डे (Chocolate Day, 9 February)

चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है। इस स्पेशल दिन पर आप अपने लव वन को चॉकलेट का डिब्बा गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आपका साथी मीठा खाने का शौकीन है, तो जाहिर सी बात है, वो इस चीज की सराहना करेंगे। आप चॉकलेट बॉक्स के साथ गुलाब का फूल या गुलदस्ते के साथ प्यार की मिठास बढ़ाएं।

टेडी डे (Teddy Day, 10 February)

टेडी डे वैलेंटाइन डे का चौथा दिन है। इस दिन टेडी बियर से आप प्यार भरा दिन बना सकते हैं। आप अपने साथी को टेडी गिफ्ट करके सेलिब्रेट कर सकते हैं। इस दिन लोग अपने प्रियजनों को गिफ्ट में टेडी देते हैं, ताकि वह अपने पास यादगार बनाकर रख सके।

प्रॉमिस डे (Promise Day, 11 February)

11 फरवरी को प्यार करने वाले एक-दूसरे से हर सुख-दुख में साथ रहने का प्रॉमिस करते हैं। किसी से वादा करना बहुत मायने रखता है, क्योंकि ये आपका भरोसा सामने वाले के लिए बनाएं रखता है। यह प्यार को बनाए रखने और रिश्ते को निभाने के महत्व को बताता है।

हग डे (Hug Day, 12 February)

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे होता है। किसी को हग करना एक तरह से प्यार न्योछावर करना होता है। उन्हें ये एहसास कराता है कि वो सेफ हैं और हमेशा ऐसे ही प्यार बना रहेगा। एक हग कसकर करने से सारी चिंता और दर्द को कम करने की ताकत रखता है।

किस डे (Kiss Day, 13 February)

वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन “किस डे” के रूप में मनाया जाता है। किस प्यार का सबसे खास रूप होता है, जिसे कोई भी दूसरे के लिए दिखा सकता है। इस दिन को आप अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि वह इतने खास क्यों हैं।

वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day, 14 February)

आखिरी लेकिन महत्वपूर्ण दिन, वैलेंटाइन डे होता है! यह दिन जोड़ों के लिए बहुत खास होता है, क्योंकि यह अपने सभी चीजों को एक साथ लेकर प्यार के हर वो रंग को बिखेर देता है और एक यादगार लम्हा बना देता है। कई जोड़े एक-दूसरे के लिए खुशी लाने के लिए रोमांटिक सैर, प्यारे-प्यारे गिफ्ट्स देकर करते हैं।

वैलेंटाइन डे की हिस्ट्री और महत्व

वैलेंटाइन डे रोमन एंपायर के समय से मनाया जाता रहा है। हालांकि, वैलेंटाइन डे के सटीक जानकारी के बारे में कोई नहीं जानता, लेकिन एक रोमन पादरी सेंट वैलेंटाइन के सम्मान में इस दिन को मनाया जाता है।

इस दिन दो अलग-अलग शहीद संत वैलेंटाइन को मान्यता दी है, उनमें कई समानताएं है। दोनों वैलेंटाइन को तीसरी शताब्दी में रोमन सम्राट क्लॉडियस ने शहीद कर दिया था। माना जाता है कि दोनों व्यक्तियों की मृत्यु 14 फरवरी को हुई थी, हालांकि इसमें सालों का अंतर था।

यह टर्नी के संत वेलेंटाइन के सम्मान में मनाया जाता है, जिनकी रोमन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने हत्या कर दी थी, जो एक पुजारी था और रोमन सैनिकों के लिए गुप्त रूप से ईसाई विवाह करने और कानूनी होने से पहले ईसाई धर्म का प्रचार करने के लिए जाना जाता है।

इस तरह उन्हें घर में नजरबंद कर दिया गया, क्योंकि उन्होंने अपने विश्वास को त्यागने से इनकार कर दिया था। अपनी सजा काटते समय, उन्हें जेलर की बेटी से प्यार हो गया। जब ये खबर सम्राट तक पहुंची, तो वैलेंटाइन को 14 फरवरी के दिन फांसी देने की घोषणा की गई। फांसी के दिन, उसने जेलर की बेटी को एक विदाई नोट भेजा, जिसमें लिखा गया था “तुम्हारे वैलेंटाइन की ओर से”। बाद में, चर्च ने इस त्योहार को एक ईसाई उत्सव बनाने की मांग की और इस तरह सेंट वेलेंटाइन डे को याद करने के लिए यह 14 फरवरी वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

First published on: Feb 02, 2024 10:36 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें