Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Skin Care Tips: दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं यह खास चीज, लौट आएगा चेहरे का निखार

Skin Care Tips: आज के वक्त में हर कोई अपनी त्वचा को लेकर सजग और सर्तक रहता है। क्योंकि दमकती और निखरी हुई त्वचा सभी की चाहत होती है। लेकिन अक्सर हम अपने चेहरे ज्यादा निखरता हुआ बनाने के लिए कुछ ऐसी क्रीम्स और अन्य चीजों का उपयोग करते हैं, जिसका कई बार नुकसान भी […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Feb 23, 2023 11:55
Share :
Skin Care Tips turmeric mixed with milk for glowing skin
Skin Care Tips turmeric mixed with milk for glowing skin

Skin Care Tips: आज के वक्त में हर कोई अपनी त्वचा को लेकर सजग और सर्तक रहता है। क्योंकि दमकती और निखरी हुई त्वचा सभी की चाहत होती है। लेकिन अक्सर हम अपने चेहरे ज्यादा निखरता हुआ बनाने के लिए कुछ ऐसी क्रीम्स और अन्य चीजों का उपयोग करते हैं, जिसका कई बार नुकसान भी हो जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो पूरी तरह से सेफ और चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

और पढ़िए –Glowing skin: रोज फॉलो करें ये 5 टिप्स…हमेशा ग्लो करेगा चेहरा…हर कोई पूछेगा राज

दूध में हल्दी मिलाकर लगाएं

दूध और हल्दी घर-घर में पाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से कई समस्याएं दूर होती है। दूध और हल्दी में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। दूध से स्किन हाइड्रेटेड रहती है, जबकि यह त्वचा को मुलायम भी रखता है। इसके अलावा दूध चेहरे को चमकदार बनाता है। इसी तरह से हल्दी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके चेहरे पर जमी धूल मिट्टी और कील मुहांसों को दूर करने में मदद करती है। जबकि हल्दी से चेहरे की रंगत भी निखरती है। इसलिए दूध और हल्दी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

दूध-हल्दी से मिलती है ग्लोइंग स्किन

दूध और हल्दी का इस्तेमाल करने से ग्लोइंग स्किन बनती है। इसके लिए आपको 3 चम्मच दूध में 2 चुटकी हल्दी और एक आधी चम्मच शहद मिलानी होगी। इसके बाद इन तीनों को अच्छे से मिलाकर उन्हें चेहरे पर लगाएं, फिर करीब 5 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें, लगातार ऐसा करने से आपका चेहरा एक दम ग्लो मारने लगेगा।

दूध-हल्दी पैक से हटते हैं टैनिंग

दूध और हल्दी के पैक से टैनिंग की परेशानी भी खत्म होती है। आपको एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी में दूध मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करना होगा, जिसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिलाएं, इसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें और कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें, जिससे आपके चेहरे के टैनिंग खत्म हो जाएंगे। जबकि त्वचा भी चमकदार बनेगी।

पिंपल्स दूर होते हैं

आज के वक्त में पिंपल्स एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। लेकिन अगर आप दूध-हल्दी और बेसन से बना पेस्ट अपने चेहरे पर कुछ दिनों तक लगाते हैं तो इससे आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा, जबकि चेहरे पर होने वाले कील मुहांसे भी खत्म हो जाएंगे, दूध-हल्दी के पेस्ट से चेहरे पर शानदार निखार भी आता है। ऐसे में आप इसे लगा सकते हैं।

और पढ़िए –Holi 2023 Recipe: ससुराल में है पहली होली? तो जरूर बनाएं ये टेस्टी रेसिपी

चेहरे पर आता है गोरा पन

अगर आप चेहरे पर गोरा पन चाहते हैं तो आप दूध, हल्दी और चंदन का पैक बना लें, फिर इसे आप चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और कुछ देर तक इसे चेहरे पर सूखने दें। इसके बाद आप चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके चेहरे पर गोरापन आएगा।

Disclaimer: हमारा लेख केवल पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़िए – लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 22, 2023 01:48 PM
संबंधित खबरें