Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

क्या Break Up की कगार पर है आपका रिश्ता? अपनाएं 5 Relationship Tips

Relationship Tips: र‍िश्‍ते बेहद नाजुक होते हैं उन्हें जोड़ना उतना ही मुश्किल होता है जितना तोड़ना आसान। अगर आपके रिश्ते में दरार तो इन तरीकों को जरूर अपनाएं।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 18, 2023 08:05
Share :
Relationship Tips

Relation Tips: जब हम किसी के साथ रिश्ते में बंधे होते हैं तो उस रिश्ते को कायम रखने के प्रयास में कही न कही चूक जाते है रोजमर्रा की जिम्मेदारियों के साथ हम, सब काम कर लेते है लेकिन जब साथी के मुद्दों से निपटने की बारी आती है तो वे आपकी लिस्ट में सबसे नीचे होता है ऐसा क्यों? लाइफ में कदम से कदम मिलाकर चलना, सभी जिम्मेदारियां- काम, बच्चे, परिवार, दोस्त, पड़ोसी, आपका घर – निभाना बहुत कठिन है, और हममें से कई लोग थके हुए हैं तो अपने साथी की तरफ ध्यान नहीं दे पाते। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

कुछ आजमाए हुए और सच्चे तरीके हैं जो रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए काम करते है जैसे अपने साथी की प्रॉब्लम को सुनें, सभी परेशान करने वाले कामों को बांट लें, यौन जीवन का आनंद लें। इन सभी तरीकों को तो एक्सपर्ट्स ने प्रभावी साबित किया है, अब आप भी अपने रिश्ते को जोड़ने और बढ़ाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं और रिश्तें को और मजबूत बनाएं।

अपने आप को थोड़ा टाइम दें

जब एक रिलेशनशिप में सभी रास्ते बंद हो जाए, बात करने पर भी कोई सोलुशन न निकलें तो थोड़ा ब्रेक लें, अपने आप को थोड़ा टाइम दें साथ ही अपने पार्टनर को भी। हर किसी को रिश्तें में अपना स्थान और अपना समय चाहिए होता है। रिश्ते की सीमा के भीतर एक स्वतंत्रता को बनाए रखना चाहिए। चाहे इसका मतलब अकेले पढ़ना हो या पार्क में टहलना हो, लेकिन इसे जरूर करें। इसका परिणाम यह होगा कि आपके साथी की परेशान करने वाली आदतें आपको कम परेशान करेंगी। आप खुद को तरोताजा और अधिक धैर्यवान महसूस करेंगे। आपके खास साथी के पास भी आपको याद करने का समय होगा।

एक ही समय पर सो जाएं

जब एक रिश्ते में दोनों पार्टनर एक साथ रहते हैं तो याद रखें कि रात को एक साथ ही सोएं। क्योंकि अलग-अलग समय पर बिस्तर पर जाने से आप और आपके साथी पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है। एक स्वस्थ रिश्ते के लिए, एक ही समय पर बिस्तर पर जाएँ। रिलेशन में कई रात के उल्लू होते है और कई सुबह जागे रहते है और फिर ऐसे लोग भी होते हैं जो बिस्तर पर काम करते हैं और दूसरी और ऐसे लोग जो दूसरे कमरे में नेटफ्लिक्स देख रहे होते है। स्थिति चाहे जो भी हो, अपने सोने के समय को एक जैसा रखें। रिसर्च के अनुसार, 75% जोड़े एक साथ बिस्तर पर नहीं जाते हैं, जिसका प्रभाव बहुत पूरा पड़ता है।

छोटे-छोटे सरप्राइज दें

छोटे-छोटे इशारे चिंगारी को जीवित रखती हैं और आपके साथी को याद दिलाते हैं कि आप उनके बारे में सोच रहे हैं। इससे आपके साथी को स्पेशल फील होता हैं। अपने साथी की प्रेम भाषा का सम्मान करें। उदाहरण के लिए, वे आपको गले लगाते हैं क्योंकि वे फिजिकल टच को जरूरी समझते हैं। रिश्तों में, जानें कि आप अपने साथी को अपना प्यार इस तरह कैसे दिखा सकते हैं कि आपका साथी उसकी कद्र करता है।

ये भी पढ़ें-  Natural Makeup Look In Winter: सर्दियों में सिर्फ इन 5 चीजों से करें मेकअप, स्किन भी रहेगी ग्लोइंग

अपने पार्टनर को सरप्राइज देने के तरीके

  • मॉर्निंग में बिस्तर पर कॉफी का एक मग ले आओ
  • दूसरे का कोई एक काम करने के लिए स्वेच्छा से काम करें
  • अपने पार्टनर को अचानक से गले लगाओ
  • वर्किंग प्लेस पर अपने प्रियजन से मिलें
  • अपने पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट करें
  • क्यूट मैसेज भेजें

डेट पर जाएं

चाहे आपकी शादी को कितने साल ही क्यों न हो गए हों या कुछ महीनों से डेटिंग कर रहे हों, अपने रिश्ते में आत्मसंतुष्ट हो जाना और एक-दूसरे को हल्के में लेना शुरू करना आसान है लेकिन याद रहे की ऐसा कभी न करें। अपने पार्टनर को स्पेशल महसूस कराएं उन्हें कभी भी ऐसा न लगने दें कि आप उन्हें भूल गए हैं। अपने रिलेशन में एक्साइटमेंट को कभी खत्म न होने दें।

​धोखा कभी न दें

रिलेशनशिप में लोग एक चीज से बेहद डरते हैं जो है धोखा। कई बार फैमिली के कारण रिलेशन टूट जाता है पार्टनर का मूवऑन करना मुश्किल हो जाता है क्योकि जब हम एक दूसरे के साथ रहते हैं तो हमे एक दूसरे की आदत हो जाती है। एक दूसरे को छोड़ने से अच्छा होगा कि आप आराम से उन्हें अपनी परेशान बताएं और अपने रिश्तें में अब आगे क्या करना है उसका फैसला करें।

 

 

First published on: Dec 17, 2023 03:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें