Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Premarital Blood Tests: शादी से पहले कपल को जरूर करवाने चाहिए ये 7 टेस्ट, वरना आगे हो सकती है दिक्कत

Medical Tests Before Marriage: आजकल शादी के बंधन में बंधने से पहले कुंडली तो मिला ली जाती है लेकिन फिर आगे जाकर हेल्थ से जुडी कई परेशानियां आने लगती हैं। सलाह दी जाती है कि शादी से पहले दोनों पार्टनर्स को कुछ मेडिकल टेस्ट्स जरूर करवाने चाहिए। इनसे आगे जाकर बीमारियों से जुड़ी परेशानियां आने से चांस कम हो सकते हैं। जानिए वह 7 टेस्ट जो शादी करने से पहले कपल को जरूर करवाने चाहिए।

Edited By : Prerna Joshi | Updated: Mar 10, 2024 14:01
Share :
Medical Tests Before Marriage
Medical Tests Before Marriage

Medical Tests Before Marriage: आजकल हर कोई पूरी तरह सेटल होने के बाद ही शादी का ख्याल अपने दिमाग में लाता है। एक अच्छा जीवनसाथी हो तो जिंदगी का सफर और हसीन हो जाता है लेकिन अगर आप शादी जैसा बड़ा फैसला लेने की सोच रहे हैं तो फ्यूटर को हमेशा ध्यान में रखते हुए ही फैसला लें। अपने पार्टनर की हेल्थ का दोनों को ध्यान होना चाहिए। ऐसे में जानिए वह 7 टेस्ट जो दोनों पार्टनरों को शादी से पहले करवा लेने चाहिए।

हिंदू धर्म में शादी से पहले कुंडली मिलान तो किया जाता है लेकिन आगे जाकर पति-पत्‍नी का वैवाहिक संबंध अच्‍छा रहेगा या नहीं? इसे लेकर गारंटी नहीं मिल पाती। इससे साफ है कि कुंडली मिलाने से अच्छा है हेल्थ पर ध्यान देना। शादी से पहले कपल को कुछ हेल्‍थ चेकअप या ये कहें कि टेस्ट करवा लेने चाहिए।

  • ब्लड टेस्ट (Complete Blood Count And Blood Group)

कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो कई पीढ़ियों को नुक्सान पहुंचा सकती हैं। टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) से लेकर थैलेसिमिया (Thalassemia) इन बीमारियों में से एक है। ब्लड टेस्ट में कई तरह के टेस्ट आते हैं जैसे ब्लड ग्रुप कम्पैटिबिलिटी टेस्ट। यह एक तरह का टेस्ट है जिसमें दोनों पार्टनर्स का ब्लड आरएच ग्रुप पता चलता है। अगर, आरएच ग्रुप्स में अंतर है तो इससे फ्यूटर में गर्भधारण के समय कई दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसे में अगर, शादी से पहले ही इसका टेस्ट करवा लिया जाए तो, दोनों पार्टनर्स बिना छींटे के अपने फ्यूटर के बारे में सोच सकते हैं।

  • जेनेटिक स्क्रीनिंग (Genetic Screening)

इस तरह की बीमारियां एक से दूसरी पीढ़ी में आसानी से ट्रांसफर हो सकती हैं इसलिए शादी से पहले जेनेटिक टेस्ट जरूर करवाएं। इसमें स्तन कैंसर, किडनी डिजीज, पेट का कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियां शामिल हैं। अगर इन बीमारियों का पहले ही पता चल जाए तो समय पर इनका इलाज करवाया जा सकता है।

  • सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन (STIs) स्क्रीनिंग

फ्यूटर में कोई दिक्कत न आए इसलिए शादी से पहले ही शादी से पहले सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन स्क्रीनिंग करवानी जरूरी है। कई लोग आज के टाइम में शादी से पहले ही यौन संबंध बना लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि शादी से पहले अपना और अपने पार्टनर का सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का टेस्ट करवा लेना चाहिए। इसमें कुछ ऐसी बीमारियां आती हैं जो असुरक्षित यौन संबंध की वजह से फैलती हैं। इनमें से ज्यादातर बीमारियां जानलेवा हो सकती हैं। ऐसे में यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

  • फर्टिलिटी टेस्ट्स (Fertility Tests)

लड़कों या पुरुषों के स्पर्म काउंट और महिलाओं की ओवरी हेल्थ के बारे में जानने के लिए यह टेस्ट करवाना काफी जरूरी माना जाता है क्योंकि शरीर में इनफर्टिलिटी से जुड़े किसी भी तरह के लक्षण पहले से नजर नहीं आते। इसके बारे में टेस्ट से ही पता चल सकता है। अगर शादी के बाद बेबी प्लानिंग की सोच रहे हैं तो पहले ही यह टेस्ट करवा लेना चाहिए। यह आपकी नॉर्मल सेक्सुअल लाइफ के लिए भी काफी जरूरी होता है।

  • थायराइड फंक्शन टेस्ट्स (Thyroid Function Tests)

इस टेस्ट से ब्लड में थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (TSH) और थायरोक्सिन (T4) के लेवल को नापा जाता है। टीएसएच के हाई लेवल और ब्लड में टी4 के लो लेवल या इससे उल्टा होने का मतलब है कि आपको थायराइड की बीमारी है। इसे जिंदगी भर दवाईओं की मदद से मैनेज करने की जरूरत होती है।

  • डायबिटीज स्क्रीनिंग (Diabetes Screening)

इस टेस्ट में मुख्य रूप से FBS, PPBS, HbA1c टेस्ट करवाना फायदेमंद होता है। FBS- खाली पेट ब्लड शुगर टेस्ट होता है, PPBS- प्री-डायबिटीज ब्लड शुगर टेस्ट होता है और HbA1c- एक हीमोग्लोबिन टेस्ट होता है।
जानकारी के लिए बता दें कि डायबिटीज एक जेनेटिक बीमारी है। जो लंबे टाइम में कई तरह की जानलेवा बीमारियों के जोखिम को बढ़ाने काम करती है। ऐसे में इसका टेस्ट करवाकर कई तरह की बीमारियों से पहले ही चौकन्ना रहा जा सकता है।

  • ब्लड प्रेशर मेजरमेंट (Blood Pressure Measurement)

ब्लड प्रेशर की परेशानी से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में यह जानना बहुत जरुरी है कि जिसके साथ आप शादी करने वाले हैं कहीं उन्हें इसकी दिक्कत तो नहीं? अगर टेस्ट पहले ही करवा लिया जाए तो फ्यूटर में आने वाली परेशानियों से पहले ही बचा जा सकता है।

First published on: Mar 10, 2024 02:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें