Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

National Tourism Day 2024: देश की इन 4 जगहों को निहारने जाएं, हो जाएगा नेचर से प्यार

National Tourism Day 2024: पर्यटन मंत्रलाय ने इस बार नेशनल टूरिज्म डे की थीम सस्टेंबल यात्रा और सदाबाहर यादें रखा है।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Jan 24, 2024 16:29
Share :
National Tourism Day 2024 (1)
धरती पर स्वर्ग

National Tourism Day 2024: ट्रेवलिंग एक ऐसी चीज है, जो हर उम्र के लोगों को पसंद है। हालांकि कई लोगों को लगता है कि ट्रेवलिंग सिर्फ विदेश में की जाती है। बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, भारत में भी काफी बड़े स्तर पर ट्रेवलिंग की जाती है। इसके लिए हर 25 जनवरी को पर्यटन मंत्रालय की तरफ से नेशनल टूरिज्म डे मनाया जाता है। इस बार पर्यटन मंत्रालय ने नेशनल टूरिज्म डे की थीम सस्टेंबल यात्रा और सदाबाहर यादें (Sustainable Journeys, Timeless Memories) रखी है। आइए आपको भारत के उन टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप इस थीम के साथ अनुभव कर सकते हैं।

लद्दाख

भारत के सबसे उत्तरी भाग में स्थित लद्दाख अपनी अनोखी संस्कृति, खूबसूरत झीलों और प्रकृति की सुंदरता के लिए पहचाना जाता है। अगर आप भी एक सस्टेनेबल जर्नी करना चाहते हैं, जिसकी यादें सदाबहार हों तो आप लद्दाख जा सकते हैं।

पश्चिमी घाट (महाराष्ट्र)

अगर आप प्रकृति की सुंदरता के साथ एक सस्टेनेबल यात्रा करना चाहते हैं तो आप महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट घूमने जा सकते हैं। पश्चिमी घाट एक भारतीय पर्वत श्रृंखला है, यहां एक हजार मील तक हरियाली फैली हुई है। यहां कई जगह ऐसी हैं, जहां आप टेंट या कैंपिंग ट्रिप के साथ रात भी बीता सकते हैं।

यह भी पढ़ें: National Tourism Day क्यों भारत के लिए है खास, कैसे हुई शुरुआत और क्या है इस बार की थीम?

अंडमान और निकोबार आइलैंड्स

अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए आप भारत के आइलैंड अंडमान और निकोबार भी जा सकते हैं। बता दें कि अंडमान और निकोबार को वर्षावनों, मूंगा चट्टानों और प्राचीन समुद्र तटों के लिए पहचाना जाता है।

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश भारत का वह राज्य है, जहां प्रकृति की सुंदरता का अद्भुत खजाना भरा हुआ है। यहां कई उल्लेखनीय स्थान हैं जो यहां की समृद्ध विरासत की गवाही देती हैं। अरुणाचल प्रदेश आपको ट्रेकिंग के लिए जंगल, झील और दिल को छू लेने वाली परंपराएं देखने को मिलेगी।

First published on: Jan 24, 2024 04:28 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें