Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Live-In Relationship: क्या आप भी चाहते हैं लिव-इन रिलेशनशिप में रहना? तो पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

Live-In Relationship Benefits: कहा जाता है कि समय के साथ-साथ लोगों की सोच, धीरे-धीरे एडवांस हो जाती है। साथ ही हमारे लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव आ जाता है। आजकल शादी से पहले साथ एक घर में साथ रहना, जिसे लिव-इन रिलेशनशिप कहा जाता है। इसे लेकर आपकी क्या राय है? क्या आपको लगता है […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Aug 17, 2023 14:14
Share :
live in relationship
live in relationship

Live-In Relationship Benefits: कहा जाता है कि समय के साथ-साथ लोगों की सोच, धीरे-धीरे एडवांस हो जाती है। साथ ही हमारे लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव आ जाता है। आजकल शादी से पहले साथ एक घर में साथ रहना, जिसे लिव-इन रिलेशनशिप कहा जाता है। इसे लेकर आपकी क्या राय है? क्या आपको लगता है हर कपल को शादी से पहले लिव-इन में रहना चाहिए? या लिव इन रिलेशनशिप से शादी के बाद की जिंदगी के लिए अच्छा साबित हो सकता है। तो आपके इन सभी सवालों के जवाबों के साथ हम आपको लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के फायदे और नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए इसके बारे में विस्तार जानते हैं।

कपल को क्यों रहना चाहिए लिव-इन में?

गहरे लेवल पर जुड़ाव

एक पार्टनर के साथ रहने के लिए कुछ चीजों को जानना बेहद जरूरी होता है। ताकि आप जान सकें की वो वास्तव में कैसा है। किसी के साथ प्यार में रहना अलग बात है और उनके साथ में रहना अलग बात है। एक और अहम् बात है कि लिव-इन में रहने से हमे अपने साथी की अच्छाई और बुराई का पता चलता है। ऐसे में आपको पता चलता है कि आपका साथी विवादों से कैसे निपटता है और उनका स्वभाव कितना अच्छा या खराब है।

कोई रोक-टोक नहीं होती

अकेले घर चलाना आसान काम नहीं है। पैसे-घर खर्च को चलाना आसान नहीं है, खासकर जब मामला आप दोनों का हो। आप दोनों के अपने-अपने खर्चे होंगे और अपनी इच्छानुसार जीवनशैली अपनाना एक चुनौती होगी। हालाँकि हम इस बात से इनकार नहीं कर रहे हैं कि यह सच्चा प्यार है जो किसी रिश्ते को चलाता है, लेकिन हममें से अधिक व्यावहारिक लोग इस बात से सहमत होंगे कि रिश्ते को बनाए रखने में वित्त समान भूमिका निभाता है। शादी के बंधन में बंधने के लिए आगे बढ़ने से पहले यह सीखना हमेशा समझदारी होती है कि घर खर्च कैसे किया जाए।

पैसे की बचत होती है

साथ रहने से बहुत सारा पैसा बच जाता है. कल्पना करें कि जब आप ऐसा हर दिन कर सकते हैं तो मिलने के लिए लंबी दूरी की यात्रा न करके आप कितना पैसा बचाएंगे। जब आप एक साथ रहते हैं, तो आप घर का किराया बांट देंगे, जो उत्कृष्ट है क्योंकि यह आपके प्रियजन के साथ रहने पर आपके पैसे बचाएगा।

शादी के बाद आपकी जिंदगी कैसी होगी इसका अनुभव

लिव-इन पार्टनर के रूप में यह समय आपको शादी से पहले शादी का अनुभव देगा। इस दौरान आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि आप शादी करने और पति-पत्नी के रूप में रहने के लिए तैयार हैं या नहीं। इसके साथ ही आपको अपने पार्टनर को जानने और पहचान का भी काफी समय मिल सकता है।

अलग होने पर कोई कानूनी समस्या नहीं

इस अवधि के दौरान आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि जिस व्यक्ति को आप अपने लिए सही मानते हैं वह वास्तव में आपके लिए सही है या नहीं। यदि आपको नहीं लगता कि आपके साथी के साथ चीजें ठीक चल रही हैं, तो आप जब चाहें बिना किसी कानूनी समस्या में होने के कलंक के बिना अलग हो सकते हैं।

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के नुकसान

आपका पार्टनर दे सकता है धोखा- लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद अगर आपका पार्टनर आपको चीट कर देता है तो आपको कई दिक्कों का सामना भी करना पड़ सकता है। जब आप किसी के साथ रहते हैं तो उसकी अच्छी और खराब आदतें आपको पता चलती हैं। कई बार कुछ आदतों को लेकर झगड़े होने लगते हैं।

एक्साइटमेंट हो जाता है कम- लिव इन रिलेशनशिप में लंबे समय के बाद आपका एक दूसरे के लिए एक्साइटमेंट लेवल कम हो जाता है। उसके साथ आपकी इज़्ज़त पर भी काफी प्रभाव पढ़ सकता है।

First published on: Aug 17, 2023 01:48 PM
संबंधित खबरें