Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

बच्चों को बीमार कर सकते हैं मोबाइल, 4 टिप्स से छुड़ाएं फोन चलाने की आदत

How To Get Rid of Child Smartphone Addiction: आज के समय में ज्यादातर बच्चे अपना समय फोन पर ही बिता रहे हैं, जिसका असर उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते आप उनकी इस लत को छुड़ाएं। इसके लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Feb 21, 2024 19:17
Share :

How To Get Rid of Child Smartphone Addiction: आज के समय में फोन लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। जिधर देखो उधर लोगों के हाथ में फोन ही दिखाई देता है। छोटों से लेकर बड़ों तक को फोन की इतनी लत गई है कि वो एक मिनट भी अपने फोन से दूर नहीं रह सकते हैं। हालांकि इससे लोगों की सेहत को नुकसान भी पहुंच रहा है। इसके अलावा आजकल बच्चों को सबसे ज्यादा स्मार्टफोन की लत लग गई है, जिसका असर उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर हो रहा है।

अगर आपके बच्चे को भी स्मार्टफोन की लत लग गई है, तो इन टिप्स को अपनाकर आप उन्हें इससे बचा सकते हैं।

स्क्रीन टाइम सेट करें

अगर आपका बच्चा हर समय स्मार्टफोन में गेम खेलता रहता है या फिर वीडियो देखता रहता है तो सबसे पहले उसके लिए स्क्रीन टाइम को सेट कर दें। इससे ये होगा कि वो एक पर्टिकुलर टाइम में ही फोन का इस्तेमाल करेंगे, जिससे उनकी आंखों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

फिजिकल एक्टिविटी

बच्चों को ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए प्रोत्साहन करें। इससे उनकी मेंटल हेल्थ दुरुस्त होगी। साथ ही वो फिट भी रहेंगे। इसके अलावा उन्हें क्रिकेट, फुटबॉल और वॉलीबॉल आदि आउटडोर गेम्स खेलने के लिए कहें। इससे फोन से उनका ध्यान हटेगा और वो फिट रहेंगे।

बच्चों से बाते करें

हर समय बच्चे मोबाइल, कम्प्यूटर, लैपटॉप और तमाम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर लगे रहते है, जिसकी वजह से वो खुलकर अपने माता-पिता से बात नहीं कर पाते। इसके अलावा इसी वजह से अनजान लोगों से बात करने में उन्हें परेशानी होती है। इसलिए उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और उनसे खुलकर बात करें। इससे उनकी कम्युनिकेशन पावर भी बढ़ेगी और उनमें कॉन्फिडेंस आएगा।

एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज

बच्चों को अगर फोन से दूर करना है तो उन्हें एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भाग लेने के लिए प्रोत्साहन करें। इन एक्टिविटी से उनका मानसिक विकास तो होगा ही। साथ ही उन्हें बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा।

First published on: Feb 21, 2024 07:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें