Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

अगर आप भी गैस की आंच की खाते हैं रोटी, तो जान लें ये खरतानक नुकसान

Cooking Tips: जैसा की आप जानते है हमारे शरीर के लिए रोटी कितनी जरूरी हैं। हेल्दी रहने के लिए सिर्फ सही डाइट और एक्सरसाइज ही नहीं खाना बनाने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। यदि हम खाना ही गलत तरीके से पका रहे हैं, तो वह कितना भी हेल्दी खाना क्यों न हो आपकी […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Aug 23, 2023 16:08
Share :
Cooking Tips
Cooking Tips

Cooking Tips: जैसा की आप जानते है हमारे शरीर के लिए रोटी कितनी जरूरी हैं। हेल्दी रहने के लिए सिर्फ सही डाइट और एक्सरसाइज ही नहीं खाना बनाने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। यदि हम खाना ही गलत तरीके से पका रहे हैं, तो वह कितना भी हेल्दी खाना क्यों न हो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। खाना पकाते समय हम कई ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो कहीं न कहीं हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। लेकिन क्या आप जानते है जिस तरह से हम रोटी सेखते है वो इतना नुकसान देती हैं?

जी हां रोटी सेकते समय भी ऐसी ही कई गलतियां कर देते हैं और इनमें से एक है तवे की बजाय सीधे गैस की आंच पर रोटी सेकना। कई स्टडी में ऐसा पाया जा चुका है कि सीधे आग से भोजन को पकाना स्वास्थ्य की हानिकारक से अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे किस तरह सीधे गैस पर रोटी सेखने के क्या नुकसान होने हैं?

जानें नुकसान

कई स्टडी के मुताबित गैस ऐसे एयर पोल्यूटेंट निकालते हैं, जो हमारे खाने को नुकसान पहुंचता हैं। कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिन्हें सीधे आग में ही पकाया जाता है। रोटी भी उनमें से एक है, जिसे तवे की बजाय सीधे आग में पकाया जाता है। आग में सीधे पकाई गई रोटी अच्छे से फूल तो जाती है, लेकिन आग में सीधे सेखने से नुकसान भी होता है।

शरीर पर गहरा प्रभाव

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि गैस में एयर पोल्यूटेंट हैं। इस समस्या को कार्बन मोनो डाइऑक्साइड पॉइजनिंग कहा जाता है, जिससे पेट खराब होना, सिरदर्द, चक्कर ऐसी तमाम तरह के लक्षण होते हैं।

बढ़ता है कैंसर का खतरा

गैस की आंच पर रोटी फुलाने से कार्सिनोजेनिक पैदा हो सकते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बेहद घातक होते हैं। कार्सिनोजेनिक एक ऐसा जहरीला पदार्थ है जिसके कारण व्यक्ति को कैंसर हो सकता है। यह जीन को प्रभावित करके या सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है ताकि कैंसर कोशिकाओं में बद जाएं। ऐसे में गेहूं के रोटी को डायरेक्ट गैस पर गर्म किया तो उस वजह से कार्सिनोजेनिक पैदा हो सकता है। जिस वजह से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

रोटी सेंकने का सही तरीका

हेल्दी और सही लाइफस्टाइल के लिए रोटी को सेंकने के लिए रोटी को तवे पर डालें। अब जब हल्की रोटी सिंक जाएं, तो इसे पलटे और इस तरफ से भी सेंक लें। रोटी को सेंकने के लिए कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें और रोटी को घुमाकर सेंके। ऐसा करने से रोटी फूली हुई और चारों तरफ से सिंक भी जाएगी।

First published on: Aug 23, 2023 04:08 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें