Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Glowing Skin: चाहिए Kiara Advani जैसी ग्लोइंग स्किन? फॉलो करें ये 6 घरेलू नुस्खे

Glowing Skin: आज हम आपको डल स्किन से छुटकारा और ग्लोइंग स्किन पाने के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Jan 30, 2024 11:24
Share :
Glowing Skin! Kiara Advani

Glowing Skin Tips: लाइफस्टाइल, खानपान और बढ़ते प्रदूषण का असर सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी पड़ने लगा है। इससे आपकी त्वचा पर गंदगी की परत जमने लगती है जिससे चेहरा मुरझाया हुआ और बेजान नजर आने लगता है। हर स्किन समस्या को दूर करने के लिए बाजार में आपको कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स आसानी से मिल जाते हैं। हालांकि, ये तरीके काफी मंहगे होने के साथ-साथ कई हानिकारक केमिकल से भरपूर भी होते हैं जो आपकी स्किन को ठीक करने की बजाय डैमेज कर सकते हैं।

आज हम आपको डल स्किन से छुटकारा और ग्लोइंग स्किन पाने के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अजमाकर आप कुछ ही दिनों में खूबसूरत और चमकदार त्वचा के मालिक बन सकते हैं। चलिए ग्लोइंग स्किन (Tips To Get Healthy And Glowing Skin) पाने के कारगर उपाय जानते हैं।

ग्लोइंग स्किन पाने के घरेलू नुस्खे

1. शहद

शहद ब्लीचिंग और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। अगर आप स्किन ड्राईनेस और टैनिंग से परेशान रहते हैं तो शहद को स्किन केयर में शामिल करने से आपकी ये समस्या दूर हो सकती है। इससे आपके चेहरे के डार्क स्पॉट्स को भी हटाने में मदद मिलती है जिससे चेहरा बेदाग नजर आता है।

2. दही

दही में लैक्टिक एसिड और ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को डीप नरिश बनाने में मदद करते हैं। वहीं दही चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को भी हटाने में भी उपयोगी होती है। इतना ही नहीं इससे पिंगमेंटेशन की समस्या को भी दूर किय़ा जा सकता है जिससे आपको सोफ्ट और ग्लोइंग स्किन प्राप्त होती है।

3. बेसन

बेसन एक ऐसा फूड आइटम है जिसको पुराने समय से ही स्किन केयर में शामिल किया जाता रहा है। बेसन में क्लीनिंग एजेंट मौजूद होते हैं अगर आप टैनिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो बेसन को स्किन केयर में शामिल करने से आपके चेहरे की दबी हुई रंगत उभरने लगती है।

4. संतरा

संतरा विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है जो आपकी स्किन को एजिंग साइन्स से बचाने और ग्लोइंग स्किन प्राप्त करने में मदद करता है। संतरे में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं जो आपके चेहरे की रंगत में सुधार करता है। अगर आप रोजाना नियमित तौर पर संतरे का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन में कसावट आती है। साथ ही त्वचा बेहद मुलायम और चमकदार बनती है।

5. शहद

शहद ब्लीचिंग और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। अगर आप स्किन ड्राईनेस और टैनिंग से परेशान रहते हैं तो शहद को स्किन केयर में शामिल करने से आपकी से समस्या दूर हो सकती है। इससे आपके चेहरे के डार्क स्पॉट्स को भी हटाने में मदद मिलती है। साथ त्वचा को कोमल बनाना आसान होता है।

6. नींबू

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है इसलिए ये एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट है। इसको स्किन केयर में शामिल करने से आपकी डेड स्किन रिमूव होती है साथ ही न्यू स्किन सेल्स को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

First published on: Jan 30, 2024 11:24 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें