Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

फटी एड़ियों से मिलेगा छुटकारा, बस सरसों के तेल में मिला दें ये एक चीज

Cracked Heels Home Remedy: आज के समय में ज्यादातर लोगों को फटी एड़ियों की समस्या रहती है, जिन पर ध्यान ना दिया जाए तो ये गंभीर भी हो सकती है। इनमें दरार आने के साथ-साथ खून भी निकलने लगता है, फिर जिसे ठीक होने में बहुत समय लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी एड़ियों का ध्यान रखें।

Edited By : Simran Singh | Updated: Feb 22, 2024 13:12
Share :
Cracked Heels Home Remedy

Cracked Heels Home Remedy: सर्दियों के मौसम में एड़ियां अपने आप फटने लगती है। वहीं कुछ लोगों को तो ये परेशानी हर मौसम में होती है। गौर करने वाली बात ये है कि अगर फटी एड़ियों पर ध्यान ना दिया जाए तो ये गंभीर भी हो सकती है। इनमें दरार आने के साथ-साथ तेज दर्द और खून भी निकलने लगता है, फिर जिसे ठीक होने में बहुत समय लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी एड़ियों का ध्यान रखें और उन्हें समय पर समय मॉइस्चराइजर दें। इसके लिए आप घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। आइए अब जानते हैं कि फटी एड़ियों को सही और मुलायम बनाने के लिए आप कौन से घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही ये भी जानेंगे कि एड़ियां बार-बार क्यों फटती हैं?

क्यों बार-बार फटने लगती हैं एड़िया ?

बता दें कि बढ़ती उम्र में स्किन ऑयल बनाना कम कर देती है, जिससे एड़ियां ड्राई होने लगती है। इसी वजह से ज्यादातर लोगों की एड़िया सर्दियों में फटती है। इसके अलावा पैरों में दरारे इसलिए आती है क्योंकि हमारी पूरी बॉडी का वेट पैरों पर होता है, जिससे एड़ियों में ड्राईनेस आने लगती है और कई बार दर्द और खून भी निकलने लगता है। वहीं जो लोग नंगे पैर रहते है उन्हें भी फटी एड़ियों की समस्या का सामना करना पड़ता है।

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए क्या करें ?

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप इस घरेलू नुस्खे को भी अपना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच नॉर्मल ऑयल लें। फिर दो चम्मच ग्लिसरीन और चार चम्मच सरसों का तेल। अब सरसों के तेल में विटामिन ई के दो कैप्सूल डाले लें। इसके अलावा एक मोमबत्ती लें और उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक कटोरी रखें। फिर उसमें सरसों का तेल, मोमबत्ती के टुकड़े, नॉर्मल ऑयल और ग्लिसरीन डाल लें और उसे धीमी आंच उबालें जब तक की मोम पिघल ना जाए। जब मोम पिघल जाए तो उसे गैस से उतार लें।

इसके बाद अपने पैरों को गर्म पानी से साफ करें या फिर गुनगुने पानी में डालकर पैरों की सफाई करें। इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी लें। फिर उसमें आधे नींबू का रस और एक पैकेट शैम्पू डालें। इसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए अपने पैर टब में डाल कर रखें और एड़ियों को ब्रश से रगड़ते हुए डेड स्किन निकाल लें। इसके बाद एक बार फिर साफ पानी से पैरों को साफ कर लें और फिर जो हमने पेस्ट बनाया था उसे एड़ियों पर अच्छे से लगा लें। इसके बाद अपने पैरों पर पॉलिथीन लपेट लें और जुराब पहन लें। इससे होगा ये कि आपके पैरों में लेप अच्छे से लगा रहेगा। आप इस पेस्ट को पूरी रात लगा के सो सकते हैं। जब आप सुबह उठे तो पॉलिथीन उतार दें और गुनगुने पानी से पैर धो लें। अगर नियमित रूप से आप इस लेप को अपने पैरों पर लगाएंगे तो कुछ ही समय में आपको फटी एड़ियों से छुटकारा मिल जाएगा।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर या किसी हेल्थ एक्सपर्ट की राय जरूर ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Feb 22, 2024 01:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें