---विज्ञापन---

PM की इस योजना से घर बैठे कमाएं 15 से 20 हजार रुपए, 2 करोड़ महिलाओं के लिए है मौका

Lakhpati Didi Scheme: सरकार की तरफ से आत्मनिर्भर बनने की कोशिश जारी है। इस कोशिश में ये स्कीम कमाल का काम कर रही है।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Oct 11, 2023 14:31
Share :
Lakhpati didi, Lakhpati didi Scheme, Trending News, Lakhpati didi Scheme 2023, Lakhpati didi Yojana,
Photo Credit: Google

Lakhpati Didi Scheme: लखपति दीदी योजना। जैसा नाम वैसे ही ये योजना है। इस योजना का उद्देश्य है कि देश के अंदर 2 करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाए। इसलिए देश के हर जिले में इस योजना के तहत महिलाओं के लिए काम मिल रहा है। इस योजना से महिलाएं अपने परिवार को चला रही हैं। इस योजना में महिलाएं दलिया, आटा, बेसन से लेकर सिलाई के सभी काम अपनी योग्यता से करती हैं। इसलिए अगर आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहती हैं तो बताते हैं इसका पूरा प्रोसेस।

देश की आधी आबादी को होगा फायदा

सरकार चाहती है कि देश की आधी आबादी यानी महिलाएं अपने पैर पर खड़े होकर अपना परिवार चलाएं। इस योजना के तहत गांव और छोटे शहरों में स्किल ट्रेनिंग दी जा रही है। सेल्फ ग्रुप की मदद से 15 हजार महिलाओं को फॉर्मिंग के लिए ड्रोन की ट्रेनिंग मिल रही है।

यह भी पढे़ें-  अरे वाह! बिना नंबर, सीवीवी का आ गया क्रेडिट कार्ड, Axis Bank ने कर दिया कमाल

इस सेक्टर में मिल रहा है काम

साथ में प्लबिंग, एलईडी बल्ब, सिलाई, बुनाई, की ट्रेनिंग भी मिल रही है। इससे हो ये रहा है कि कंपनियों को बेहतर वर्कर मिल रहे हैं, साथ में महिलाओं को योजगार बन रहे हैं। अपना काम शुरु करने के लिए सरकार महिलाओं को लोन की सुविधा भी इस योजना के तहत दे रही है।

स्टार्टअप कल्चर को मिल रहा है बढ़ावा

पीएम मोदी की तरफ से 15 अगस्त को इस योजना का ऐलान किया था। ये तो आप सभी जानते हैं कि मेक इन इंडिया के तहत सरकार ने स्किल इंडिया पर काफी काम किया है। साथ में करोड़ों युवाओं को स्किल देकर रोजगार भी मिला है। स्टार्टअप कल्चर को भी मोदी सरकार ने बढ़ावा दिया है। जिसकी वजह से अब युवा नौकरी लेने के बदले रोजगार बना रहे हैं।

First published on: Oct 11, 2023 02:31 PM
संबंधित खबरें