Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी के बाद कई जिलों में स्कूल बंद, जानें अन्य राज्यों के लिए IMD की भविष्यवाणी

Weather Update: तमिलनाडु के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के बाद आज स्कूल बंद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, रानीपेट, चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर, चेंगलपेट और वेल्लोर में जिला प्रशासन ने बारिश के कारण स्कूलों में आज के लिए अवकाश घोषित किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में अलग-अलग स्थानों […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Jun 19, 2023 10:13
Share :
Aaj Ka Mausam, Delhi-NCR Weather, Monsoon Update, Skymet Weather, Today Weather Update, Weather Alert, Weather Forecast, weather update today

Weather Update: तमिलनाडु के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के बाद आज स्कूल बंद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, रानीपेट, चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर, चेंगलपेट और वेल्लोर में जिला प्रशासन ने बारिश के कारण स्कूलों में आज के लिए अवकाश घोषित किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। रविवार रात चेन्नई में भारी बारिश दर्ज की गई।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुबह हल्की बारिश

दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिली। IMD ने आज दिल्ली में बहुत हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना के साथ ज्यादातर बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। बारिश ने दिल्लीवासियों को पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई।

बारिश के ताजा दौर ने राष्ट्रीय राजधानी में तापमान को 29 डिग्री सेल्सियस तक नीचे ला दिया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में 19 जून तक हल्की बारिश जारी रह सकती है।

आईएमडी ने दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है। पश्चिमी हिमालय और पंजाब के उत्तरी हिस्सों में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

लगातार बारिश से असम के ब्रह्मपुत्र नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी

लगातार बारिश के बाद असम में ब्रह्मपुत्र नदी में जल स्तर में वृद्धि देखी गई। इस बीच, असम के लखीमपुर में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। लगातार बारिश के बाद कई नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है और असम के कुछ जिले बाढ़ के पहले दौर में प्रभावित हुए हैं, इसलिए राज्य सरकार किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और सभी जिलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

असम सरकार आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना (IAF) और NDRF सहित सभी एजेंसियों के संपर्क में है। असम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ज्ञानेंद्र देव त्रिपाठी ने राज्य सरकार की ओर से की गई बाढ़ की तैयारियों के बारे में बात करते हुए ANI को बताया कि राज्य सरकार किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

राजस्थान के बाड़मेर में जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति

इससे पहले रविवार को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के प्रभाव से राजस्थान के बाड़मेर जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। कई जगहों पर भीषण जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति देखी गई।

IMD के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने शनिवार को कहा कि उन्होंने कहा कि चक्रवात के कारण सिर्फ गुजरात और राजस्थान में बारिश हो रही है। दक्षिण राजस्थान और उत्तर गुजरात के आसपास के क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

First published on: Jun 19, 2023 09:59 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें