Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Weather Update: El Nino के बावजूद इस वर्ष सामान्य रहेगा ‘Monsoon’, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपनी ताजा भविष्यवाणी में कहा कि इस साल भारत में मानसून सामान्य रहेगा, जिससे देश में कृषि उत्पादन पर चिंता कुछ कम हो गई हैं। आईएमडी ने कहा कि जून-सितंबर की अवधि के दौरान वर्षा लंबी अवधि के औसत का 96% होने की संभावना है। भारत जून से […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 11, 2023 18:07
Share :
UMBRELLA

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपनी ताजा भविष्यवाणी में कहा कि इस साल भारत में मानसून सामान्य रहेगा, जिससे देश में कृषि उत्पादन पर चिंता कुछ कम हो गई हैं। आईएमडी ने कहा कि जून-सितंबर की अवधि के दौरान वर्षा लंबी अवधि के औसत का 96% होने की संभावना है।

भारत जून से शुरू होने वाले चार महीने के मौसम के लिए 87 सेंटीमीटर के 50 साल के औसत के 96% और 104% के बीच औसत या सामान्य वर्षा को परिभाषित करता है। यहां लॉन्ग पीरियड एवरेज (LPA) बताया गया है। बारिश LPA के 90-95% के बीच होती है तो इसे सामान्य से कम कहा जाता है। वहीं, LPA 96%-104% हो तो इसे सामान्य बारिश कहा जाता है।

आईएमडी उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों और पश्चिम मध्य भारत के कुछ हिस्सों और उत्तर पूर्व भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से कम बारिश की उम्मीद करता है।

Skymet ने क्या कहा?

हालांकि, निजी संस्था स्काईमेट ने अल नीनो के खतरे का हवाला देते हुए सोमवार को अनुमान लगाया कि भारत में इस साल सामान्य से कम मानसून बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर सर्विसेज ने कहा कि आने वाला सीजन भारत में आमतौर पर जून से सितंबर तक होने वाली बारिश का केवल 94% ही ला सकता है। भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में गर्म पानी की वजह से अल नीनो घटना दुनिया भर में मौसम के मिजाज को प्रभावित कर सकती है। भारत में, अल नीनो शुष्क परिस्थितियों और कम वर्षा से जुड़ा हुआ है।

First published on: Apr 11, 2023 06:07 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें