Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Weather Update: मौसम विभाग ने बाढ़ का जताया खतरा, 11 अगस्त तक इन राज्यों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी

Weather Update: बिहार, यूपी और उत्तराखंड समेत देश के ज्यादातर राज्यों में पिछले दिनों से लगातार हो रही बारिश ने हाल बेहाल कर रखे हैं। वर्तमान में बारिश सामान्य तौर पर देखी जा रही है, लेकिन आने वाले दिनों में यह फिर खतरनाक रूप ले सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 11 अगस्त […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Aug 10, 2023 12:03
Share :
Weather Update Today
Weather Update Today

Weather Update: बिहार, यूपी और उत्तराखंड समेत देश के ज्यादातर राज्यों में पिछले दिनों से लगातार हो रही बारिश ने हाल बेहाल कर रखे हैं। वर्तमान में बारिश सामान्य तौर पर देखी जा रही है, लेकिन आने वाले दिनों में यह फिर खतरनाक रूप ले सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 11 अगस्त तक भारत के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी करते हुए एक पूर्वानुमान जारी किया है, जिससे विभिन्न राज्यों में संभावित बाढ़ की चिंता बढ़ गई है। मौसम कार्यालय ने विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान की है जहां अलग-अलग स्तर की वर्षा होने की संभावना है और संवेदनशील क्षेत्रों में संभावित बाढ़ की चेतावनी दी है।

पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो रही है। IMD के अनुमानों के अनुसार, उत्तराखंड में 10 अगस्त तक मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। आज यानी 9 अगस्त को भी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में मौसम बिगड़ने का अनुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़ेंयह भी पढ़ेंWeather Update: फिर बिगड़ेगा मौसम, होगी भारी बारिश; IMD ने अगले 5 दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

भारी बारिश का खतरा

बिहार, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे राज्यों के लिए पूर्वानुमान अधिक चिंताजनक है। IMD ने इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है, जिससे बाढ़ और अन्य जल संबंधी मुद्दों की संभावना बढ़ जाएगी। इसके अलावा, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी भारी बारिश का खतरा है।

9 अगस्त से उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग क्षेत्रों में भी भारी वर्षा की संभावना है। स्थिति 10 अगस्त को भी खतरनाक बनी रहेगी और उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

बारिश से कब मिलेगी लोगों को राहत?

अगले दो दिनों में, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी अगले तीन दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। जबकि कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा का खतरा है।

IMD की रिपोर्ट बताती है कि अगले सात दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के साथ-साथ मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में कम वर्षा होने का अनुमान है। इससे लोगों को राहत मिलेगी।

इसके अलावा, IMD ने बीते दिन विभिन्न राज्यों में अचानक बाढ़ के खतरे के लिए चेतावनी जारी की थी। मौसम कार्यालय ने विशेष रूप से मंगलवार के लिए असम, मेघालय, पूर्वी बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम बाढ़ के खतरों पर प्रकाश डाला है।

First published on: Aug 09, 2023 07:17 PM
संबंधित खबरें