---विज्ञापन---

क्या हैं वाराणसी के ‘विश्वनाथम’ क्रूज़ की खासियतें और किराया, देव दीपावली से कर सकेंगे घाटों की सैर

Varanasi News: पर्यटक इस क्रूज से सुबह और शाम के समय काशी और गंगा घाटों का दर्शन कर सकेंगे। साथ ही इससे गंगा आरती भी देख सकते हैं।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Nov 25, 2023 17:15
Share :

Varanasi Viswanatham Cruise: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मेड इन बनारस क्रूज तैयार किया गया है। यह क्रूज लग्जरी सुविधाओं से लैस है और इसका नाम ‘विश्वनाथम’ रखा गया है। इस स्वदेशी क्रूज में कई खास बातें हैं। अब आप इसपर घाटों की सैर करने का आनंद ले सकते हैं। इस क्रूज को दो नाविक भाईयों ने तैयार किया है। उनका नाम अजय और सोनू है। इन दोनों भाईयों ने इसे बनाकर इतिहास रच दिया है।

इस क्रूज को बनाने में कुल 75 लाख रुपये का खर्च आया है। इस दो मंजिला क्रूज में एकबार में 120 पर्यटक सफर कर सकते हैं। इसे बनाने में 8 महीने का समय लगा है। अब देव दीपावली पर यह पर्यटकों को घाटों की सैर कराएगा। इसपर सवार होकर अब आप गंगा की लहरों का आनंद से सकते हैं।

ये भी पढ़ें-100 गुना कम हो जाएगा इलाज का खर्च! अब ढाई लाख में मिलेगी दो करोड़ की दवा

क्या हैं इसकी खासियतें

सबसे खास बात यह है कि यह क्रूज बनारस में ही चलने वाले लक्जरी क्रूज ‘अलकनंदा’ से भी बड़ा है, जबकि इसका किराया ‘अलकनंदा’ क्रूज के आधा है। इस क्रूज में दो फ्लोर हैं यानी यह दो मंजिला है। ग्राउंड फ्रोर पूरी तरह से एसी वाला होगा, जबकि सेकेंड फ्लोर पर ओपन रूफ टॉप जैसी व्यवस्था रहेगी। पर्यटकों के लिए इसमें बायो टॉयलेट की व्यवस्था भी की गई है। इसे बनाने वाले दोनों भाईयों ने इसमें अपनी सारी बचत लगा दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें इसके लिए लोन भी लेना पड़ा। दोनों भाईयों की पीढ़ियां भी नाव चलाने का काम करती थीं।

जानिए-आलीशान Ganga Vilas Cruise के बारे में

कितना करना होगा खर्च

यह अब पर्यटकों को बनारस के अलग-अलग घाटों की सैर कराएगा। इसमें घूमने के लिए पर्यटकों में काफी उत्साह है। पर्यटक इस क्रूज से सुबह और शाम के समय काशी और गंगा घाटों का दर्शन कर सकेंगे। साथ ही इससे गंगा आरती भी देख सकते हैं। अगर आप इस क्रूज से सुबह के समय काशी का दर्शन करना चाहते हैं तो आपको 450 रुपए खर्च करने होंगे, जबकि शाम को 550 रुपए देनें होंगे।

ये भी पढ़ें-Explainer: पैसे के लिए इस हद तक गिर गया पाकिस्तान, 2 लाख 30 हजार दो और छोड़ दो देश! समझिए पूरा मामला

First published on: Nov 25, 2023 05:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें