---विज्ञापन---

देहरादून में गर्मी से हाहाकार, झुलस रही दिल्ली, ये हैं देश के 10 सबसे गर्म शहर, देखें पूरी List

Aaj Ka Mausam : पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। तेज धूप में लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। लोगों के पसीने निकल रहे हैं। गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। तापमान भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ये हैं देश के वो 10 शहर, जहां सबसे अधिक गर्मी है।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: May 30, 2024 12:38
Share :
mp weather update heat wave begins in madhya pradesh
भीषण गर्मी से तप रहा उत्तर भारत।

Top 10 Hottest Places In India : दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा है। देहरादून में बुधवार को अबतक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया तो सूरज की तपिश में दिल्ली झुलस रही है। लू और हीटवेव ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के 10 सबसे गर्म शहरों की एक लिस्ट जारी की है।

दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश के बाद भी भीषण गर्मी की स्थिति बनी है, जबकि राजस्थान में अधिकतम पारा में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। राजस्थान का सबसे गर्म शहर पिलानी रहा, जहां पारा 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के महेंद्रगढ़ में 49.4 डिग्री और दिल्ली के नजफगढ़ में 49.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : सावधान! आया मानसून, कर लें इंतजाम; समुद्री तटीय इलाकों में बारिश, लद्दाख में बर्फबारी, बाकी देश में कब बरसेंगे बादल?

बिहार-झारखंड में आसमान से बरस रही आग

बिहार और झारखंड में आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। नीतीश सरकार ने 8 जून तक प्राइवेट-सरकारी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है, जहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच गया। झारखंड में सबसे अधिक पारा 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने पलामू, गढ़वा और चतरा में भीषण गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : गर्मी ने तोड़ा 55 साल का रिकॉर्ड, बिहार के 10 जिलों में 45 डिग्री के पार तापमान, लू से 8 की मौत

ये हैं सबसे गर्म शहर

हरियाणा का महेंद्रगढ़ : 49.4 डिग्री सेल्सियस
दिल्ली का नजफगढ़ : 49.1 डिग्री सेल्सियस
उत्तर प्रदेश का प्रयागराज : 48.8 डिग्री सेल्सियस
पंजाब का बठिंडा : 48.5 डिग्री सेल्सियस
राजस्थान का पिलानी : 48.2 डिग्री सेल्सियस
उत्तर प्रदेश का आगरा : 48.0 डिग्री सेल्सियस
मध्य प्रदेश का ग्वालियर : 48.0 डिग्री सेल्सियस
बिहार का औरंगाबाद : 48.2 डिग्री सेल्सियस
झारखंड का डाल्टनगंज : 47.7 डिग्री सेल्सियस
उत्तराखंड का देहरादून : 43.1 डिग्री सेल्सियस

First published on: May 30, 2024 12:37 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें