Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

यह आयोजन लाएगा देश के 13500 किसानों और 1500 कृषि स्टार्टअप को साथ

इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों के 1 करोड़ से अधिक किसानों के आभासी रूप से भाग लेने की उम्मीद है।

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम  पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022  का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन देश भर के 13500 से अधिक किसानों और लगभग 1500 कृषि स्टार्टअप को एक साथ लाएगा।

 

इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों के 1 करोड़ से अधिक किसानों के आभासी रूप से भाग लेने की उम्मीद है। सम्मेलन में शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों की भागीदारी भी देखी जाने की संभावना है। प्रधानमंत्री रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधान मंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (पीएमकेएसके) का उद्घाटन करेंगे। पीएम कार्यालय के मुताबिक  योजना के तहत देश में उर्वरक खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से पीएमकेएसके में बदला जाएगा।

पीएमकेएसके किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करेगा और कृषि इनपुट (उर्वरक, बीज, उपकरण) प्रदान करेगा। इसके अलावा मिट्टी, बीज, उर्वरक के लिए परीक्षण सुविधाएं और किसानों के बीच जागरूकता पैदा करेगा। यह विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना और ब्लॉक, जिला स्तर के आउटलेट पर खुदरा विक्रेताओं की नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित करेगा। इसके तहत 3.3 लाख से अधिक खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएमकेएसके में बदलने की योजना है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -