Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

NDA Vs INDIA: दिल्ली में 26 विपक्षी दलों के खिलाफ शिकायत दर्ज, गठबंधन का नाम INDIA रखने पर विवाद

NDA Vs INDIA: दिल्ली के बाराखंबा पुलिस स्टेशन में 26 विपक्षी दलों के खिलाफ बुधवार को शिकायत दर्ज हुई है। यह शिकायत डॉक्टर अवनीश मिश्रा ने दर्ज कराई है। अवनीश का आरोप है कि विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम रखने में INDIA शब्द का इस्तेमाल किया। यह 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Jul 21, 2023 13:06
Share :
Barakhamba Police Station, Delhi News, Opposition parties, INDIA, 2024 Loksabha Election
INDIA

NDA Vs INDIA: दिल्ली के बाराखंबा पुलिस स्टेशन में 26 विपक्षी दलों के खिलाफ बुधवार को शिकायत दर्ज हुई है। यह शिकायत डॉक्टर अवनीश मिश्रा ने दर्ज कराई है। अवनीश का आरोप है कि विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम रखने में INDIA शब्द का इस्तेमाल किया। यह 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रभाव और छवि बनाने के लिए किया गया है, जो अनुचित है। उन्होंने विपक्षी नेताओं पर कार्रवाई का अनुरोध किया है।

दरअसल, अगले साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए मंगलवार को बेंगलुरु में 26 दलों ने बैठक की। यह 23 जून को पटना में हुई बैठक के बाद दूसरी जुटान थी। बैठक में विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम INDIA रखा है। INDIA का पूरा नाम, I – Indian N – National D – Democratic I – Inclusive A – Alliance है।

यह भी पढ़ें: Karnataka Assembly Session 2023: कर्नाटक में BJP के 10 MLA सस्पेंड, डिप्टी स्पीकार पर फेंके थे पेपर, देखें VIDEO

यूपीए का एडवांस वर्जन है INDIA

बेंगलुरु की बैठक में सोनिया गांधी मौजूद थीं। वे यूपीए की चेयरपर्सन हैं। जिसमें देश के कई दल शामिल हैं। INDIA, यूपीए का नया वर्जन है। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी 26 पार्टियों के साथ मिलकर हमने इस गठबंधन को इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम दिया है। हम अगली मीटिंग मुंबई में करेंगे। वहां हम समन्वयकों के नाम पर चर्चा करेंगे और उनके नाम का ऐलान करेंगे। जल्द ही मुंबई बैठक के लिए तारीख की घोषणा की जाएगी।

राहुल गांधी ने रखा था नाम का प्रस्ताव

बताया जा रहा है कि विपक्ष के गठबंधन का नया नाम INDIA राहुल गांधी के प्रस्ताव पर रखा था। राहुल गांधी ने कहा था कि इस गठबंधन का नाम रखा जाए, जिस पर सभी 26 दलों ने सहमति जताई थी।

और पढ़िए – प्रदेश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jul 19, 2023 07:32 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें