Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

अचानक पीएम मोदी नए संसद भवन पहुंचे, दोनों सदनों के निर्माण का किया निरीक्षण, श्रमिकों से भी की बात

New Parliament Building: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की शाम अचानक नए संसद भवन पहुंच गए। उन्होंने यहां इंजीनियर्स के साथ विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। पीएम के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने करीब एक घंटे का वक्त नए संसद में बिताया। पीएम मोदी ने लोकसभा और राज्यसभा में […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Mar 30, 2023 19:56
Share :
New Parliament Building, Delhi, Narendra Modi

New Parliament Building: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की शाम अचानक नए संसद भवन पहुंच गए। उन्होंने यहां इंजीनियर्स के साथ विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। पीएम के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने करीब एक घंटे का वक्त नए संसद में बिताया।

पीएम मोदी ने लोकसभा और राज्यसभा में आने वाली फैसिलिटी का अवलोकन किया। इसके साथ उन्होंने संसद भवन के निर्माण में लगे श्रमिकों से भी मुलाकात की। बता दें कि पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। इसके अक्टूर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।

5 तस्वीरों में देखें पीएम मोदी का दौरा

New Parliament Building, Delhi, Narendra Modi

पीएम मोदी ने नए संसद भवन का शिलान्यास दिसंबर 2020 में किया था। इसका निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

New Parliament Building, Delhi, Narendra Modi

नए संसद का निर्माण करीब 65 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में हुआ है। यह भवन ऑडियो-विजुअल सिस्टम से लैस है।

New Parliament Building, Delhi, Narendra Modi

नए संसद का निर्माण लोटस थीम की डिजाइन पर किया गया है। राज्यसभा हॉल में 384 सीटों की क्षमता है। वहीं, लोकसभा में 888 सीटें लगाई गई हैं।

New Parliament Building, Delhi, Narendra Modi

नए संसद भवन को टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा बनाया जा रहा है। इसमें बड़ा हॉल, लाइब्रेरी, पार्किंग है।

New Parliament Building, Delhi, Narendra Modi

नए संसद भवन को पुराने भवन के बगल में बनाया गया है। पुराने संसद भवन को धरोहर के रूप में रखा जाएगा। पुराने संसद को अंग्रेजों ने 1927 में बनवाया था। उसे बनवाने में 6 साल लगे थे।

यह भी पढ़ें: भोपाल में सात घंटे रहेंगे PM मोदी, कमांडर सम्मेलन में करेंगे शिरकत, वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

First published on: Mar 30, 2023 07:56 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें