Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

पीएम मोदी करेंगे नौसेना के नए ध्वज का अनावरण

नौसेना के अधिकारियों ने कहा, "भारतीय नौसेना को सेंट जॉर्ज क्रॉस के बिना एक नया प्रतीक चिन्ह मिलेगा, जो आजादी से पहले के समय में अंग्रेजों द्वारा इसे लगाए जाने के बाद से अपने ध्वज पर रहा है।"

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2 सितंबर को विमानवाहक पोत विक्रांत कमीशनिंग कार्यक्रम में भारतीय नौसेना के एक नए ध्वज का अनावरण करेंगे। नौसेना के अधिकारियों ने कहा, “भारतीय नौसेना को सेंट जॉर्ज क्रॉस के बिना एक नया प्रतीक चिन्ह मिलेगा, जो आजादी से पहले के समय में अंग्रेजों द्वारा इसे लगाए जाने के बाद से अपने ध्वज पर रहा है।”

अभी पढ़ें Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी आज; राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

 

 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार वर्ष 2001 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान इसे ध्वज से हटा दिया गया था। लेकिन सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली यूपीए के सत्ता में वापस आने के तुरंत बाद उन्होंने तत्कालीन नौसेना अधिकारियों द्वारा उठाए गए कुछ मुद्दों का हवाला देते हुए इसे वापस लाया। अधिकारियों ने कहा कि सरकार लगभग 10 अलग-अलग डिजाइनों में से चुन रही है जो उन्हें नौसेना मुख्यालय द्वारा दिए गए हैं।

अभी पढ़ें अगले हफ्ते विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन कर सकते हैं पीएम मोदी

सुझावों में 11 विभिन्न तटीय राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले ध्वज पर 11 तरंगों को चित्रित करने से लेकर बल के विभिन्न आदेशों को प्रदर्शित करने तक शामिल हैं। भारत की प्राचीन नौसेनाओं के समय से एक संकेत को शामिल करने के बारे में भी एक सुझाव था जिसमें चोला और बाद में मराठा शामिल थे।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -