Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

पीएम मोदी ने गुजरात में Defence Expo का उद्घाटन किया, 52 विंग एयर फोर्स स्टेशन की आधारशिला रखी

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 का उद्घाटन किया। वहीं, दीसा में एक नए एयरबेस की आधारशिला भी रखी। उन्होंने कहा कि नया एयरबेस देश की सुरक्षा के लिए एक प्रभावी केंद्र के रूप में उभरेगा। गुजरात भारत में रक्षा का केंद्र बनेगा और भारत की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाएगा।

अभी पढ़ें Congress New President: ‘अर्जुन’ बने कांग्रेस के ‘मालिक’, क्या 2024 में BJP को टक्कर दे पाएंगे ‘अजेय सरदार’

पीएम मोदी ने दीसा के ‘भाइयों और बहनों’ को गुजराती में संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं स्क्रीन पर देख रहा था कि दीसा के लोग नए हवाई क्षेत्र के निर्माण को लेकर उत्साहित थे। यह हवाई क्षेत्र एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। दीसा अंतर्राष्ट्रीय सीमा से केवल 130 किमी दूर है। यदि हमारी सेना, विशेष रूप से हमारी वायु सेना, दीसा में रहती है तो तब हम पश्चिमी तरफ से आने वाले किसी भी खतरे का बेहतर जवाब दे पाएंगे।’

पीएम मोदी ने कहा, ‘जब मैं मुख्यमंत्री था, मैंने हवाई क्षेत्र के निर्माण की दिशा में काम किया था। 2000 में ही जमीन आवंटित की गई थी। मैंने बार-बार तत्कालीन केंद्र सरकार से निर्माण शुरू करने का आग्रह किया क्योंकि यह एक सुविधाजनक स्थान पर है। लेकिन 14 साल निकल गए और कुछ नहीं हुआ।’ उन्होंने आगे कहा कि फाइलें इस तरह से बनाई गईं कि मेरे केंद्र में पहुंचने के बाद भी परियोजना को आगे बढ़ाने में समय लगा। और अब मेरे रक्षा कर्मियों का सपना सच हो रहा है। मैं अपने वायुसेना के जवानों को बधाई देता हूं। यह अब देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाएगा।

मिशन डिफेंस स्पेस पर बात करते हुए, जो लॉन्च होने वाला एक नया मिशन है, पीएम मोदी ने कहा कि तीनों रक्षा बलों ने इस क्षेत्र में कई खतरों की पहचान की है। और भारत के मिशन डिफेंस स्पेस का लाभ केवल भारत के भीतर ही सीमित नहीं होगा, बल्कि कई अन्य देशों तक भी पहुंचेगा।

अभी पढ़ें ‘न्यू इंडिया ने इच्छाशक्ति दिखाई, पिछले 5 वर्षों में हमारा रक्षा निर्यात 8 गुना बढ़ा है’, डिफेंस एक्सपो में बोले PM मोदी

भारतीय रक्षा उत्पादों का निर्यात आठ गुना बढ़ा

पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र 3-Is का अनुसरण कर रहा है: इरादा, नवाचार और कार्यान्वयन। आठ साल पहले, भारत की पहचान दुनिया के सबसे बड़े आयातक के रूप में हुई थी। लेकिन मेक-इन-इंडिया ने इसे बदल दिया। पिछले आठ साल में हमारा रक्षा निर्यात आठ गुना बढ़ा है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -