Wednesday, September 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Modi Birthday: पीएम मोदी के बर्थडे पर रक्तदान का बनेगा रिकॉर्ड, एक लाख यूनिट ब्लड जमा करने की योजना

इस दिन रक्तदान अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया जाएगा। इतना ही नहीं जिस तरह कोरोना वैक्सीनेशन का रियल टाइम डेटा दिखता है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बर्थडे (17 सितंबर) पर रक्तदान का रिकॉर्ड बनेगा। इस दिन देशभर में एक लाख यूनिट ब्लड जमा करने की योजना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस अभियान को लेकर एक पत्र भेजा गया है। इस दिन रक्तदान अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया जाएगा। इतना ही नहीं जिस तरह कोरोना वैक्सीनेशन का रियल टाइम डेटा दिखता है। उसी तरह स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर 17 सितंबर को ब्लड डोनेशन का डाटा लाइव अपडेट किया जाएगा।

अभी पढ़ें Lakhimpur Kheri News: दो सगी बहनों की हत्या के आरोप में पुलिस ने चार को हिरासत में लिया, पेड़ से लटके मिले थे शव

जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा भेजे पत्र में कहा गया है कि यह अभियान राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस यानी एक अक्टूबर तक जारी रहेगा। कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो, इस अभियान में शामिल होकर स्वैच्छा से ब्लड डोनेट कर सकता है। इसके लिए आरोग्य सेतु पोर्टल पर स्वैच्छिक रक्तदान के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। यह रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।

अभी पढ़ें दरिंदगी की इंतहा, ‘घर से खींचकर बेटियों को ले गए और…’ लखीमपुर कांड में मां ने बताई पूरी कहानी

बता दें कि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित ई-रक्तकोष पोर्टल पर ब्लड बैंकों को रजिस्टर्ड कर उनका डेटा अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी सरकारी और प्राइवेट ब्लड बैंक में उपलब्ध ब्लड ग्रुप के अनुसार स्टॉक ई-रक्त कोष पोर्टल पर दिखेगा और आम लोग भी इस पोर्टल पर स्टॉक चेक कर सकेंगे। ब्लड डोनेट करने वाले को पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। देश में सरकारी और प्राइवेट मिलाकर करीब 3900 ब्लड बैंक हैं।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -