Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Parliament Winter Session: 4 से 22 दिसंबर तक चलेगा संसद का शीतकालीन सत्र, 19 दिन में होंगी 15 बैठकें

Parliament Winter Session pralhad joshi bjp congress: मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ-साथ चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित विधेयक पर भी सदन में चर्चा होने की संभावना है।

Edited By : Om Pratap | Updated: Nov 9, 2023 18:56
Share :

Parliament Winter Session pralhad joshi bjp congress: संसद का शीतकालीन 4 दिसंबर से शुरू होगा, जो 22 दिसंबर तक चलेगा। 19 दिनों में 15 बैठकें होंगी। केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने गुरुवार शाम को एक्स पर पोस्ट कर ये जानकारी दी।

केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा- अमृत काल के बीच सत्र के दौरान विधायी कामकाज और अन्य विषयों पर चर्चा की उम्मीद है। बता दें कि शीतकालीन सत्र के  शुरू होने से ठीक एक दिन पहले यानी 3 दिसंबर को देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। फिलहाल, मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग खत्म हो चुकी है, जबकि 7 नवंबर की ही छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर एक चरण में वोटिंग हुई थी। मध्य प्रदेश में और छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 17 दिसंबर को जबकि राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी।

नवंबर में आयोजित होता है शीतकालीन सत्र, चुनाव के कारण बढ़ी तारीख

बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र आमतौर पर नवंबर में शुरू होता है लेकिन इस बार चुनावों के कारण इसे दिसंबर तक के लिए टाल दिया गया। जानकारी के मुताबिक, शीतकालीन सत्र के दौरान आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम की जगह लेने वाले तीन विधोयकों पर सदन में विचार किया जा सकता है। कहा जा रहा है कि मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का बिल भी इसी सत्र में आ सकता है।

जानकारी के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ-साथ चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित विधेयक पर भी सदन में चर्चा होने की संभावना है। विधेयक के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त, चुनाव आयुक्तों का दर्जे को कैबिनेट सचिव के बराबर लाना चाहती है। फिलहाल, उन्हें सुप्रीम कोर्ट के जज के बराबर का दर्जा है।

First published on: Nov 09, 2023 06:56 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें