Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज से नामांकन शुरू, शशि थरूर ने मंगवाया नॉमिनेशन फॉर्म

वर्तमान में सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हैं। इससे पहले वे 19 साल तक कांग्रेस की अध्यक्ष रही हैं। ये तय हो गया है कि इस बार कांग्रेस को गैर गांधी परिवार से अध्यक्ष मिलने जा रहा है।

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष के लिए आज से नामांकन शुरू हो गए हैं। सबसे पहले कांग्रेस के सीनियर नेता शशि थरूर ने नॉमिनेशन फॉर्म मंगवाया है। बता दें कि शशि थरूर ने सबसे पहले कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। इसके बाद उन्होंने 17 अक्टूबर को सोनिया गांधी से भी मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद थरूर ने बताया था कि उन्हें सोनिया गांधी की ओर से चुनाव लड़ने की अनुमति मिल गई है।

अभी पढ़ें – NIA काऑपरेशन PFI’, दिल्ली अध्यक्ष परवेज और उसका भाई गिरफ्ता

बता दें कि पिछले 20 साल में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए ये पहला चुनाव है जिसमें गांधी परिवार का कोई भी सदस्य अपनी दावेदारी नहीं पेश कर रहा है। बता दें कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाने के लिए कई राज्यों की कांग्रेस यूनिट ने प्रस्ताव पास किया है जिसमें कहा गया है कि वे अगले कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी को देखना चाहते हैं।

वहीं कांग्रेस के सीनियर नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनने के लिए कई बार मना चुके हैं लेकिन राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया है। फिलहाल, इन दिनों राहुल गांधी पार्टी की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं।

अभी पढ़ें – भड़काऊ बयानबाजी का प्लेटफॉर्म बन गए हैं न्यूज चैनल: सुप्रीम कोर्ट

कौन-कौन है कांग्रेस अध्यक्ष पद का दावेदार

शशि थरूर के अलावा एक और नाम है जो कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दौड़ में सबसे आगे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री और सीनियर कांग्रेस नेता के भी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की खबरें हैं। अशोक गहलोत कह भी चुके हैं कि पार्टी हाईकमान उन्हें जो भी जिम्मेदारी देगा, वो उसे पूरा करेंगे। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, कांग्रेस मनीष तिवारी भी अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भर सकते हैं।

वर्तमान में सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हैं। इससे पहले वे 19 साल तक कांग्रेस की अध्यक्ष रही हैं। ये तय हो गया है कि इस बार कांग्रेस को गैर गांधी परिवार से अध्यक्ष मिलने जा रहा है। आखिरी गैर गांधी कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी थे। सीताराम के बाद सोनिया गांधी ने 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला था।

अभी पढ़ें – ईरान में ‘हिजाब क्रांति’ पर पूछे गए सवाल से ओवैसी ने किया किनारा, बोले- मुझे इससे क्या लेना-देना है?

30 सितंबर तक होगा नॉमिनेशन

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज से शुरू हुआ नामांकन 30 सितंबर तक चलेगा। 22 सितंबर को नामांकन के लिए अधिसूचना जारी हुई थी। कांग्रेस के सीनियर नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण इस चुनाव की देखरेख करेगा। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है जबकि वोटिंग 17 अक्टूबर को होगी। दो दिन बाद यानी 19 अक्टूबर को कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -