Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

News Bulletin: कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर T20 सीरीज पर किया कब्जा

News Bulletin: चुनावी नतीजों से पहले आम जनता को बड़ा झटका लगा है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 21 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हरा दिया।

Edited By : Sumit Kumar | Dec 2, 2023 06:00
Share :
News Bulletin News 24 Hindi
News Bulletin News 24 Hindi

News Bulletin: सुप्रभात, आपका दिन मंगलमय हो। चलिए दिन की शुरुआत आज की बड़ी खबरों से करते हैं। पहली बड़ी खबर, चुनाव परिणाम से पहले गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा हुआ है। कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 21 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। कीमतों में इजाफा के बाद दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1796.50 रुपये हो गए। दूसरी बड़ी खबर, दुबई में विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की। एक और बड़ी खबर खेल से जुड़ी है। भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पांच मैचों की टी20 सीरीज (IND VS AUS T20) पर कब्जा जमा लिया है। शुक्रवार को चौथे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हरा दिया।

IND vs AUS: भारत ने T20 सीरीज पर किया कब्जा

भारतीय टीम ने चौथे टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया और 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 175 रनों का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य को पीछा करने उतरी टीम ऑस्ट्रिया ने 20 ओवर में 154 रन ही बना सकी।

विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी

दुबई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिले। पीएम मोदी बोले- बोले सबके हितों की सुरक्षा जरूरी है। जलवायु परिवर्तन गंभीर समस्या है। प्रधानमंत्री ने वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर पर जोर दिया।

गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी

आम जनता को बड़ा झटका लगा है। चुनाव परिणाम से पहले गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा हुआ है। कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 21 रुपये तक हुई बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए अब लोगों को 1796.50 रुपये खर्च करने होंगे।

भगवंत मान सरकार का गन्ना किसानों को तोहफा

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। मान सरकार ने गन्ने का दाम 11 रुपये बढ़ा दिया है। इस मौके पर सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में 11 रुपये का शुभ शगुन है। इस बढ़ोतरी के बाद पंजाब में गन्ने का रेट अब 391 रुपये हो गया है जो कि देश में सबसे ज्यादा है।

इजराइल-हमास के बीच सीजफायर खत्म

इजराइल और हमास के बीच सीजफायर खत्म हो गया। सीजफायर खत्म होने के बाद एक फिर दोनों तरफ से हमले शुरू हो गए हैं। इजराइल की तरफ से दक्षिणी गाजा में खान यूनिस शहर में मिसाइल दागे गए हैं। इसके साथ ही गाजा के उत्तर पश्चिम में भी एक घर पर एयर स्ट्राइक की गई। हमास ने दावा किया है कि इजराइल के हमले में 36 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है।

मिजोरम में मतगणना की तारीख बदली

इलेक्शन कमीशन ने एक बड़ा फैसला लेते हुए मिजोरम विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती की तारीखें बदल दी है। आयोग ने घोषणा की है वोटों की गिनती 3 दिसंबर के बजाय 4 दिसंबर को होगी। हालांकि, चुनाव आयोग ने ये साफ किया है कि अन्य राज्यों के चुनावी कार्यक्रमों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। यानी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के नतीजे 3 दिसंबर को ही आएंगे।

बदल गए सिमकार्ड खरीदने के नियम

एक खबर ये भी, सिमकार्ड खरीदने के नियम बदल गए हैं। सिम खरीदार के साथ विक्रेता का भी वैरिफिकेशन जरूरी है। नियम तोड़ने पर 10 लाख तक का जुर्माना लगाया गया है।

First published on: Dec 02, 2023 06:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें