Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

National Party Status: भाजपा ने टीएमसी और ममता पर साधा निशाना, जानें क्या बोले अरविंद केजरीवाल

National Party Status: चुनाव आयोग (EC) की ओर से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लेने के बाद भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) और ममता बनर्जी पर निशाना साधा। वहीं, आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल इलेक्शन कमीशन के फैसले से खुश दिखे और कहा कि ये किसी चमत्कार से कम नहीं है। भारत के […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Feb 14, 2024 14:04
Share :
National party status, TMC, AAP, BJP, NCP, CPI

National Party Status: चुनाव आयोग (EC) की ओर से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लेने के बाद भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) और ममता बनर्जी पर निशाना साधा। वहीं, आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल इलेक्शन कमीशन के फैसले से खुश दिखे और कहा कि ये किसी चमत्कार से कम नहीं है।

भारत के चुनाव आयोग ने सोमवार को एक अपडेट लिस्ट जारी की जिसमें AAP को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता दी, जबकि तृणमूल कांग्रेस (TMC), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया गया।

ममता के मिशन 2024 को झटका?

ममता बनर्जी की पार्टी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिन लिए जाने का फैसला ऐसे समय आया है जब ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी कांग्रेस के साथ मुख्य विपक्षी दल बनने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही है और कई राजनीतिक मुद्दों पर भाजपा को निशाने पर ले रही है।

चुनाव आयोग की अपडेटेड लिस्ट के सामने आने के बाद पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार ने कहा, “टीएमसी को बढ़ाने की दीदी की आकांक्षा के लिए जनता के बीच कोई जगह नहीं है क्योंकि लोग जानते हैं कि टीएमसी सबसे भ्रष्ट, तुष्टिकरण और आतंक से भरी सरकार चलाती है। बंगाल सरकार का पतन भी निश्चित है क्योंकि पश्चिम बंगाल के लोग इस सरकार को लंबे समय तक बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

केजरीवाल बोले- कम समय में… ये चमत्कार से कम नहीं

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, “यह किसी चमत्कार से कम नहीं है कि उनकी पार्टी को इतने कम समय में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया।”

केजरीवाल ने ट्वीट किया, “भारत के करोड़ों लोगों ने हमें इस मुकाम तक पहुंचाने में मदद की है। लोगों को हमसे उम्मीद है और उन्होंने हमें एक बड़ी जिम्मेदारी दी है।”

बता दें कि आप को चार राज्यों (दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात) में उनके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला है। सोमवार को जारी एक आदेश में चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में रालोद, आंध्र प्रदेश में बीआरएस, मणिपुर में पीडीए, पुडुचेरी में पीएमके, पश्चिम बंगाल में आरएसपी और मिजोरम में एमपीसी को दिया गया राज्य पार्टी का दर्जा भी रद्द कर दिया।

इलेक्शन बॉडी ने क्या कहा?

इलेक्शन बॉडी ने कहा कि एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस को हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में उनके प्रदर्शन के आधार पर नागालैंड और मेघालय में राज्य दलों के रूप में मान्यता दी जाएगी।

चुनाव आयोग ने नागालैंड में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), मेघालय में वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी और त्रिपुरा में टिपरा मोथा को मान्यता प्राप्त राज्य राजनीतिक दल का दर्जा दिया।

(Ambien)

First published on: Apr 11, 2023 09:29 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें