---विज्ञापन---

Monsoon Weather Alert: स्कूल बंद, सड़कें बनी तालाब, IMD बोला- अभी और होगी बारिश, इन राज्यों में चेतावनी जारी

Monsoon Weather Alert: महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अत्यधिक बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। गोवा में, IMD ने आज भारी मानसून बारिश की भविष्यवाणी की है और राज्य शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए एक दिन की छुट्टी की भी घोषणा की है। मुंबई में, आईएमडी ने भारी बारिश […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jul 7, 2023 15:04
Share :

Monsoon Weather Alert: महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अत्यधिक बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। गोवा में, IMD ने आज भारी मानसून बारिश की भविष्यवाणी की है और राज्य शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए एक दिन की छुट्टी की भी घोषणा की है।

मुंबई में, आईएमडी ने भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए शहर के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाके में भी मौसम खराब हो रखा है और जगह-जगह भारी बारिश के बाद सड़कों पर जाम जैसी स्थिति बन गई है।

भारी से बहुत भारी बारिश

कर्नाटक, गोवा और केरल में भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग द्वारा ट्वीट के माध्यम के जानकारी दी और बताया कि कहां कितनी बारिश हुई है।

यह भी पढ़ेंः मोदी सरनेम मामला: राहुल गांधी की 2 साल की सजा बरकरार, गुजरात हाईकोर्ट ने खारिज की पुनर्विचार याचिका

साथ ही तमिलनाडु में भी पिछले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

दिल्ली में आज हल्की बारिश होगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश होने की उम्मीद है। पूर्वानुमान से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है।

खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा स्थगित

अधिकारियों ने कहा कि खराब मौसम के कारण शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा निलंबित कर दी गई क्योंकि कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश हुई। उन्होंने बताया कि बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों पर यात्रा निलंबित कर दी गई है। अधिकारियों ने कहा, ‘यात्रा निलंबित कर दी गई है और आज सुबह किसी भी तीर्थयात्री को पवित्र गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।’ उन्होंने बताया कि शुक्रवार तड़के शुरू हुई भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रा को अस्थायी रूप से रोकना पड़ा।

भारी बारिश से दरभंगा जिले में जलजमाव

बिहार में बारिश की बात करें तो भारी बारिश के कारण दरभंगा जिले के बेंता पुलिस स्टेशन में जलजमाव देखा गया।

मुंबई लोकल: पश्चिमी रेलवे मानसून अपडेट

मध्य और पश्चिम रेलवे पर ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं।

https://twitter.com/WesternRly/status/1677151474437230592

यह भी पढ़ेंः NCP अध्यक्ष शरद पवार का बड़ा एक्शन, सुनील तटकरे और प्रफुल्ल पटेल को पार्टी से निकाला

राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 4-5 दिनों में बारिश: मौसम विभाग

राजस्थान में बारिश की अपडेट की बात करें तो राजस्थान में मानसून की सक्रिय प्रगति के कारण, मौसम विभाग (MeT) विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में राज्य के अधिकांश पूर्वी हिस्से के साथ-साथ इसके बीकानेर और जोधपुर संभागों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। इसमें कहा गया है कि कुछ स्थानों पर भारी बारिश और एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई जबकि करौली जिले में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश दर्ज की गई। इस बीच बांसवाड़ा, भरतपुर, डूंगरपुर और जयपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

विभाग ने अगले दो दिनों के लिए पूर्वी हिस्सों के लिए ऑरेंज और पश्चिमी हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भी अलर्ट जारी

वहीं, आने वाले घंटों में यूपी, हरियाणा व ओडिशा के लिए भी बारिश को लेकर पूर्वानुमान लगाया गया है। आईएमडी निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि अहमदाबाद सहित गुजरात के अधिकांश हिस्सों में अगले पांच दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jul 07, 2023 11:42 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें